बोर्ड का परिणाम सुधारने के लिए होंगे प्री-बोर्ड

0
241
माध्यमिक शिक्षा

कक्षा दस का मामला, फरवरी में होंगे तीन प्री-बोर्ड

बीकानेर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान का परिणाम सुधारने के लिए शिक्षा विभाग इस बार एक विशेष पहल करने जा रहा है, जिसके तहत अब तीन बार प्री-बोर्ड एग्जाम होंगे। इसे पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी विभाग में की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक कक्षा दस के विद्यार्थियों के लिए फरवरी में तीन बार प्री-बोर्ड एग्जाम होंगे। इन प्री-बोर्ड एग्जाम में विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर जांचा जाएगा। गुणवत्तापूर्ण व्यवस्थाओं के तहत ऐसा किया जा रहा है। हाल ही में कक्षा दस के लिए समान परीक्षा योजना के तहत सैंपल प्रश्न-पत्र की बुकलेट भी जारी की गई है।

हाथों-हाथ होगी कॉपियों की जांच

प्री-बोर्ड करवाने के बाद उनकी कॉपियां भी हाथों-हाथ जांची जाएगी और विद्यार्थियों को दिखाई जाएगी। जहां कमी होगी वह शिक्षकों के जरिए विद्यार्थियों को बताई जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों को किसी विषय में आ रही परेशानी को भी हल किया जाएगा। ताकि बोर्ड के परिणाम को बेहतर बनाया जा सके।

निरीक्षण करेंगे अधिकारी

शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। प्री-बोर्ड के दौरान भी अधिकारी निरीक्षण करेंगे। जहां खामियां पाई जाएंगी उन्हें दुरूस्त किया जाएगा। यदि किसी विषय का परिणाम कम रहता है तो संस्था प्रधान और विषयध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये काम करने होंगे

बोर्ड परीक्षा के सभी विद्यार्थियों को स्कूलों में नियमित उपस्थिति के लिए पाबन्द कोर्स पूरा कराने की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी, जिसमें संस्था प्रधान और विषयध्यापक की जिम्मेदारी भी होगी।

किसी विषय का शिक्षक नहीं होने पर उसके शिक्षण की वैकल्पिक व्यवस्था संस्था प्रधान को अपने स्तर पर करनी होगी। कमजोर बच्चों का एक अलग समूह बना कर उनके लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here