सिर्फ 1200 रुपए में मिलेगा ब्लैक फंगस के उपचार का टीका

0
427
Black fungus treatment vaccine will be available for only Rs. 1200

तीन-चार दिनों में इंजेक्शन का वितरण शुरू

नितिन गडकरी की कोशिशों के बाद मिली सफलता

नई दिल्ली। ब्लैक फंगस के उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाले टीके को लेकर राहत भरी खबर आई है। अभी तक बाजार में 7000 रुपए में मिलने वाला टीका अब सिर्फ 1200 रुपए में मिलेगा।

अभी तक देश में टीके का एक ही कंपनी उत्पादन कर रही थी लेकिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कोशिशों के बाद महाराष्ट्र के वर्धा में एक और कंपनी ने टीका किया है और उसकी लागत भी बहुत कम है। तीन-चार दिनों में इस इंजेक्शन का वितरण शुरू होने जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों के बाद वर्धा की जेनटेक लाइफ साइंस ने ब्लैक फंगस के उपचार में इस्तेमाल होने वाले Amphotericin B Emulsion इंजेक्शन तैयार किया है। अब तक इस टीके का देश में एक ही कंपनी उत्पादन कर रही थी लेकिन अब एक और कंपनी प्रोडक्शन बढ़ाएगी और जेनटेक लाइफ साइंस की रोजाना लगभग 20000 वायल का उत्पादन करने की क्षमता है।

कोरोना से जंग जीत चुके हजारों लोग इस वक्त ब्लैक फंगस से भी लड़ाई लड़ रहे हैं। पूरे देश में ब्लैक फंगस के अब तक करीब 12 हजार केस रिपोर्ट हो चुके हैं। महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के 2245 और गुजरात में 2165 केस हैं, जबकि दिल्ली में 620 मरीज मिले हैं। अन्य राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में अबतक ब्लैक फंगस के 663, मध्य प्रदेश में 591, हरियाणा में 339 और बिहार में 250 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

इस बीच कोरोना से रिकवर मरीजों पर एक और खतरा मंडरा रहा है और वह खतरा गैंगरीन का है। अहमदाबाद में 3 महीने में गैंगरीन के 28 से ज्यादा केस मिले हैं। बहरहाल, ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच इसके उपचार के लिए मिलने वाले टीके का सस्ता होना कुछ राहत भरी खबर है। दो कंपनियों में उत्पादन होने के बाद इस दवाई की कमी भी दूर हो सकेगी।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here