भाजपा : हर सीट पर खास सर्वे, कई विधायकों के टिकट पर संकट !

0
381
In these 82 seats, Jats will make or spoil the political arithmetic of BJP-Congress

राजस्थान में जीत को लेकर बीजेपी का पूरा प्लान तैयार

कमजोर क्षेत्रों के लिए बीजेपी आलाकमान ने भेजी थी अलग से सवालों की सूची

बीकानेर। विधानसभा चुनाव-2023 के लिए गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली से आए पिछले हफ्ते आए 200 से अधिक भाजपा विधायकों ने राज्य की सभी 200 निर्वाचन क्षेत्रों में एक सप्ताह के मूल्यांकन के बाद अपनी-अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है।


अन्य राज्यों से आए बीजेपी के इन विधायकों ने एक संयुक्त रिपोर्ट तैयार कर ली है। इस रिपोर्ट को आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंप दिया गया है। माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट के आधार पर बीजेपी जल्द ही राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करेगी। राजनीतक सूत्रों के मुताबिक इसमें कई मौजदू विधायकों की टिकट कट सकती हैं। वहीं टिकट की आस लगाने वालों की भी झटका लग सकता है।
बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रदेश की सत्ता में वापसी के लिए खास प्लान तैयार किया है। इसी के तहत राज्य की सभी 200 सीटों पर सर्वे कराया गया। इसमें मंडल स्तर पर पार्टी कार्यकर्ताओं से संपर्क करना,विजेता उम्मीदवारों के बारे में उनके विचार लेनाए, अगर मौजूदा विधायक है तो उसके बारे में जनता की क्या राय है आदि की जानकारी जुटाना था।

कमजोर क्षेत्रों के लिए बीजेपी आलाकमान ने भेजी थी अलग से सवालों की सूची


इसके साथ ही बीजेपी आलाकमान ने प्रदेश में भेजे विधायकों को कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाली सीटों के लिए सवालों का एक अलग लिस्ट दी थी। दरअसल, राजस्थान में कई ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस ने पिछले दो से तीन कार्यकालों में लगातार जीत दर्ज की है। कांग्रेस की इस जीत के सिलसिले को तोडऩे के लिए बीजेपी हाई कमान की ओर से खास सवालों की लिस्ट से सर्वे कराया गया।
सूत्रों से मिला जानकारी के मुताबिक प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्टी को विधानसभा क्षेत्रो में उन योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है जो अभी तक सफलतापूर्वक जमीन पर नहीं पहुंच पाई हैं। बीजेपी के इन विधायकों को गहलोत सरकार की सामाजिक कल्याण योजनाओं के प्रभाव की जांच करने का भी काम सौंपा गया था।


सूत्रों ने बताया कि रिपोर्ट उम्मीदवार तय करने और सीट के आधार पर मुद्दों की पहचान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। छह दिन के लिए विधायकों ने पार्टी कार्यकर्ताओं, सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारियों, अनुभवी सैन्य कर्मियों, युवाओं, महिलाओं और दलितों के साथ एक बैठकें की और उनसे सरकार के बारे में राय ली गई है। प्रत्येक विधायक की ओर से तैयार रिपोर्ट के आधार पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी। फिर इस रिपोर्ट पर नड्डा, चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी और राज्य प्रभारी अरुण सिंह सहित राजस्थान के अन्य नेताओं के साथ दिल्ली में चर्चा की जाएगी। इस रिपोर्ट से पार्टी को उन उम्मीदवारों को तय करने में मदद मिलेगी, जहां एक सीट पर दो से अधिक मजबूत उम्मीदवार हैं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here