बीकानेर की बेटियां बाइक पर निकलीं 30 हजार किलोमीटर की यात्रा पर

0
320

आमजन में देंगी महिला सशक्तिकरण – मानसिक स्वास्थ्य का संदेश

इससे पहले विश्व की सबसे ऊंची सड़क उमलिंग ला की भी कर चुकी हैं यात्रा

बीकानेर। बीकानेर की दो बेटियां बाइक पर सवार होकर देशभर की यात्रा पर निकली हैं। ये दोनों बाइकर 90 दिन में 30 हजार किमी का सफर करके महिला सशक्तिकरण – मानसिक स्वास्थ्य का संदेश आमजन को देगी।


जांबाज युवतियों ने बाइक का यह ऐतिहासिक सफर मंगलवार यानी आज शहीद कैप्टिन चंद्र चौधरी सर्किल से शुरू किया है। दोनों बाइकर के परिवार और शहरवासियों ने दोनों युवतियों को माला व साफा पहनकर स्वागत किया और यात्रा की मंगलकामना की।

बाइकर अंजना राठौड़ वर्तमान में जयपुर में अध्यापिका हैं। उन्होंने बताया कि मोबाइल के बढ़ते उपयोग व मानसिक तनाव को देखते हुए इस यात्रा के माध्यम से स्कीन टाइम और मानसिक स्वास्थ्य के महत्त्व पर जागरुकता फैलाने का काम करेंगी। क्योकि मोबाइल के बढ़ते उपयोग से परिवारों में तनाव के साथ युवाओं की रचनात्मकता कम होती दिख रही है। वह मानसिक तनाव का सामना कर रहे हैं। ऐसे में यात्रा के माध्यम से वह लोगों को जागरूक करने का काम करेंगी।

वहीं उनकी साथी दूसरी बाइकर निर्मला गोदारा इस यात्रा के दौरान महिला सशक्तिकरण का संदेश लेकर उनके साथ यात्रा करेंगी। निर्मला गोदारा वर्तमान में पंजाब नेशनल बैंक, बडोदरा में अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। निर्मला गोदारा का मानना है कि सभी महिलाओं को घूमना चाहिए, इससे बहुत चीजें सीखने को मिलती हैं। दूसरा सब जगह महिलाएं दिखने लगेगी तो सुरक्षा का भाव अपने आप महिलाओं में जाग्रत होगा।

इन दोनों महिला बाइकर की यात्रा का पहला पड़ाव दिल्ली होगा। इसके बाद उत्तर की ओर बढ़ते हुए वे पूर्वोत्तर, दक्षिण, मध्य भारत और गुजरात होते हुए राजस्थान वापस आएंगी। गौरतलब है कि अंजना राठौड़ और निर्मला गोदारा ने इससे पहले एक साथ विश्व की सबसे ऊंची सड़क उमलिंग ला की यात्रा भी सफलतापूर्वक पूरी की है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here