नशीले पदार्थों की मंडी बन रहा है बीकानेर, पढ़ें पूरी खबर…

0
676
Bikaner is becoming a market for narcotics, read full news ...

गली-मोहल्लों और चौक-चौराहों पर सरेआम की जा रही है ‘जोइंट’ की खरीद फरोख्त

जिले में चलाया जा रहा है नशा मुक्ति अभियान, अभी तक नहीं गई हैं इस ओर नजरें

किशोर भी हो रहे हैं बुरी लत का शिकार

बीकानेर। कभी धर्मनगरी के रूप में पहचान रखने वाला बीकानेर शहर इन दिनों नशीले पदार्थों की मंडी बनता नजर आ रहा है। शहर के गली-मोहल्लों और चौक-चौराहों पर नशीले पदार्थों का सरेआम कारोबार किया जा रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि सब कुछ जानने के बाद भी पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है।


जानकारी के मुताबिक इन दिनों शहर में नशीले पदार्थों का कारोबार परवान पर है। शहर के बहुत से क्षेत्रों की गलियों में सरेआम गांजा, जोइंट, अफीम आदि की खरीद-फरोख्त की जा रही है। सबसे ज्यादा चिंता की बात तो यह है कि इस काले कारोबार में युवा वर्ग के साथ अब किशोर भी जुड़ रहे हैं और नशे की बुरी लतों में पड़ रहे हैं।

शहर के भगवानपुरा, चौधरी कॉलोनी, गंगाशहर, रामदेव नगर, सूर्य कॉलोनी, मुरलीधर व्यास कॉलोनी, बंगला नगर, रामपुरा, इन्द्रा कॉलोनी, सुभाषपुरा, पुलिस लाइन चौराहा, भूटें का चौराहा, सर्वोदया बस्ती, प्रताप बस्ती, शिवा बस्ती, एमपी कॉलोनी, हनुमान हत्था, जेएनवी कॉलोनी, शिवबाड़ी क्षेत्र, पवनपुरी सहित ऐसे बहुत से इलाकों में गली-मोहल्लों में लगे ठेलों पर नशीले पदार्थ बेचे जा रहे हैं। कई क्षेत्रों में चाय और पान मसाला के खोखों पर भी गांजा-जोइंट जैसे नशीले पदार्थ बेचे जा रहे हैं। अचरज की बात तो यह है कि जिले में इन दिनों नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है लेकिन प्रशासन की नजरें अभी तक इस ओर नहीं गई हैं।

किशोरों की लिप्तता है चिंता की बात


गली-मोहल्लोंं में गांजा, जोइंट, अफीम आदि की खरीद-फरोख्त में किशोरों की लिप्तता बड़े पैमाने पर देखी जा रही है। किशोर पैसा कमाने के लालच में इस कारोबार से जुड़ते जा रहे हैं और धीरे-धीरे इनकी लत पाल रहे हैं। बड़े पैमाने पर किशोरों की इस लिप्तता समाज के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

पुलिस बरते सख्ती तो लग सकता है अंकुश


नशे के कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस को सख्ती बरतनी होगी। जागरूक लोगों के अनुसार पुलिस को अपने मुखबिर तंत्र को मजबूत करना होगा। साथ ही गली-मोहल्लों में बाइक के जरिए प्रभावी गश्त की व्यवस्था करनी चाहिए। प्रत्येक मोहल्ले में पुलिस फ्रेंडली लोगों से समन्वय बनाना चाहिए। हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए कि वे उस नंबर पर नशीले पदार्थों की खरीद-फरोख्त की जानकारी देंवे, साथ ही जानकारी देने वाले लोगों के नाम गोपनीय रखे जाने का सशक्त आश्वासन दिया जाना चाहिए।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here