छह घंटों से जल रहा है बज्जू का वन क्षेत्र, देखें वीडियो…

0
471
Bajju's forest area is burning for six hours, watch video...

पांच दमकलें और दो दर्जन से ज्यादा फायरकर्मी आग पर काबू पाने के लिए कर रहे हैं मशक्कत

सैकड़ों पेड़ जलकर हुए राख, कई किलोमीटर तक फैली आग

बीकानेर। जिले के बज्जू के वन क्षेत्र में आज दोपहर में आग लग गई जो कई किलोमीटर तक फैल गई है। वन क्षेत्र में फैली इस आग पर छह घंटों बाद भी काबू नहीं पाया गया। पांच दमकलें और दो दर्जन से ज्यादा फायरमैन इस आग पर काबू पाने के लिए कई घंटों से मशक्कत कर रहे हैं।


न्यूजफास्टवेब को मिली जानकारी के अनुसार बज्जू से जैसलमेर की ओर जाने वाली सड़क पर स्थित आरडी 931 के पास यह आग दोपहर 12 बजे के करीब देखी गई थी। देखते ही देखते आग वन क्षेत्र में कई किलोमीटर में फैल गई। सूचना मिलने पर बीकानेर से पांच दमकलें मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिशें शुरू की, लेकिन वन क्षेत्र में लगी यह आग आगे बढ़ती जा रही है। बताया यह भी गया है कि अभी तक इस आग में सैकड़ों पेड़ भी जलकर राख हो गए। वहीं कुछ झोंपडिय़ों के और झोंपडिय़ों में रखे घरेलू सामान के जलने की जानकारी भी मिल रही है। फिलहाल एसडीएम और तहसीलदार भी मौके पर पहुंच चुके हैं। वहीं फायरमैन नारायण सिंह, शंकत सिंह, विमल बिनावरा, दिनेश सिंह, दिनेश जनागल, चेतन आग पर काबू पाने की मशक्कत कर रहे हैं।


उपखण्ड क्षेत्रों में नहीं है दमकल
गौरतलब है कि कोलायत, बज्जू जैसे उपखण्ड क्षेत्रों में एक भी दमकल नहीं हैं। आग लगने की घटना के बाद बीकानेर से ही दमकलें मौके पर भेजी जाती है। बज्जू जैसे दूरस्थ उपखण्ड क्षेत्र में दमकलों को पहुंचने में ही कई घंटों का वक्त लग जाता है। ऐसे में आग और भी विकराल रूप ले लेती है और नुकसान भी ज्यादा हो जाता है। पिछले दिनों कोलायत में भी आग लगने की घटना हो गई थी। इस घटना में आठ पशु आग का शिकार हो गए थे। ऐसे हादसों के बाद भी ना तो प्रशासन ने कोई सीख ली है और ना ही वहां के जनप्रतिनिधियों ने।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here