सावधान! देश में फिर बढ़ रहा कोरोना, मौतों की संख्या में आई तेजी

0
405
Attention! Corona rising again in the country, the number of deaths increased

पूरी दुनिया में फिर से पैर पसार रहा है कोरोना

त्योहारों में नहीं रखी सावधानी तो फिर भुगतना पड़ेगा खमियाजा

बीकानेर। देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। इस बीच, देश पर कोरोना का खतरा फिर से मंडराने लगा है। यदि ये समझा जा रहा है कि अब देश में कोरोना का खतरा नहीं है, कोरोना पूरी तरह खत्म हो गया है तो ये गलत है।

भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना फिर से पैर पसार रहा है। ऐसे में अगर सावधानी नहीं बरती तो हालात फिर से बिगड़ सकते हैं।
दरअसल, देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के आंकड़ों में बदलाव देखने को मिल रहा है। देश में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की संख्या में पिछले हफ्ते से बढ़ोतरी हुई है। देश में आज भी 733 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इससे एक दिन पहले भी 585 लोगों की मौत हुई थी।


पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 15 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं, 733 लोगों की मौत हो गई है। बीते हफ्ते से आए मौत के आंकड़े डराने हैं। इसमें 61 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 11 से 17 अक्टूबर से देश में कोरोना से 1507 लोगों की मौतें हुईं, वहीं 18 से 24 अक्तूबर के बीच ये मौत का आंकड़ा बढक़र 2422 हो गया है। इसके बाद अगले दो दिन भी देश में 500 से अधिक मामले सामने आए हैं। ये कोरोना के खतरे की ओर इशारा कर रहे हैं।

देश में मिला कोरोना का नया वैरिएंट

ब्रिटेन और यूरोप के कई देशों में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट डेल्टा प्लस एवाई,4.2 अब भारत में भी मिला है। इसने विशेषज्ञों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया है। महाराष्ट्र में 1 प्रतिशत नमूनों में नए डेल्टा एवाई, 4.2 वेरिएंट का पता चला है। ।ल्ण्4ण्2 नाम के इस सब.-वेरिएंट को मूल डेल्टा वेरिएंट से 10 से 15 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा गया है। हालांकि अभी एक्सपर्ट यही कह रहे हैं कि इसके बड़े पैमाने पर फैलने की संभावना कम है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस सब-वेरिएंट को वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट की सूची में शामिल किया जा सकता है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here