डाकघरों में जल्द खुलेंगे एटीएम

0
207
डाकघर

अभी प्रदेश में आठ हजार नौ सौ शाखा डाकघर और 47 प्रधान डाकघर

बीकानेर। अब पैसा निकालने के लिए आमजन को अपने घर से दूर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि वे नजदीकी डाकघर के एटीएम से ही पैसा निकाल सकेंगे। डाक विभाग पूरे प्रदेश में एटीएम सेवा का विस्तार करने की तैयारी में है।

यदि डाकघर में एटीएम खुल जाते हैं तो इस सुविधा से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण इलाके के लोगों को मिल सकेगा। खुद विभाग ने महसूस किया कि अभी दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पैसा निकालने के लिए अपने क्षेत्र से दूर आकर या फिर शहर में आकर एटीएम का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में यह सुविधा इनके लिए मददगार साबित होगी।

वहीं शहर में भी इसका इस्तेमाल ज्यादा होगा। जिन लोगों का डाक विभाग में खाता है वे अपने नजदीकी डाकघर के एटीएम से पैसों का लेन-देन आसानी से कर सकेंगे।

लगभग दो वर्ष पहले जयपुर जीपीओ में एटीएम सेवा की सुविधा शुरू की गई थी। इसमें ग्राहकों को एटीएम कार्ड देकर इसे आमजन के लिए शुरू किया गया था। इसके बाद प्रदेश के कुछ जिलों में इसे प्रायोगिक तौर पर शुरू किया गया था। इसका बेहतर रेस्पॉन्स मिलने के बाद अब इसे प्रदेश के हर जिले में शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

जानकारी के अनुसार वर्तमान में प्रदेश में एक हजार तीन सौ पैंतीस विभागीय डाकघर हैं। इसमें से 47 प्रधान डाक घर हैं। वहीं आठ हजार नौ सौ शाखा डाकघर हैं। इन डाकघरों में 24 हजार डाककर्मी हैं। इसमें से 13 हजार ग्रामीण डाक सेवक कार्य कर रहे हैं।

ये होंगे फायदे

ट्रांजेक्शन के लिए डाक घर नहीं जाना पड़ेगा।
पासबुक की हर वक्त जरूरत नहीं पड़ेगी।
लम्बी कतारों से निजात मिलेगी।
नजदीकी डाक घर के बाहर लगे एटीएम से पैसे का लेन-देन आसानी से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here