विधानसभा चुनाव : भाजपा की दो समितियों में वसुंधरा राजे का नाम नहीं

0
375
How will there be a repeat government! 3 survey reports of Congress gave sleepless nights to veterans

राजनीतिक हलकों में चर्चाओं का दौर शुरू, लगाए जाने लगे सियासी मायने

बोले प्रदेश प्रभारी – सभी वरिष्ठ नेता करेंगे चुनाव प्रचार

बीकानेर। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए आज दो महत्वपूर्ण समितियों, चुनाव प्रबंधन समिति और संकल्प पत्र समिति के गठन की घोषणा की। इन दोनों ही समितियों में पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे का नाम शामिल नहीं है। दोनों समितियों में राजे का नाम शामिल नहीं किए जाने से राजनीतिक हलकों में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। राजनीति से जुड़े लोग भी इसके सियासी मायने निकालने में जुट गए हैं।


राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और प्रदेश प्रभारी अरूण सिंह ने यह घोषणा की है। इस दौरान उन्होंने कहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा के निर्देशानुसार इन समितियों की घोषणा की गई है और उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले चुनाव में दोनों समितियों के अनुभव का लाभ प्रदेश को मिलेगा। इसके तहत घोषणा पत्र समिति की कमान केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को जबकि चुनाव प्रबंधन समिति की कमान पूर्व सांसद नारायण पंचारिया को दी गई है।

सूत्रों ने बताया कि जयपुर में मीडिया द्वारा राजे की भूमिका के बारे में पूछे गए प्रश्न को प्रदेश प्रभारी अरूण सिंह ने यह कहते हुए टाल दिया कि बाकी सभी वरिष्ठ नेता प्रचार करेंगे। बाद में जब उनसे राजे और कई अन्य नेताओं को समितियों में जगह नहीं दिए जाने के बारे में दोबारा पूछा गया तो उनका कहना था कि पार्टी के अनेक कार्यकर्ताओं को अलग-अलग जिम्मेदारी दी जाती है और सबको जिम्मेदारी पार्टी देगी।


हालांकि पार्टी ने इन दोनों ही महत्वपूर्ण समितियों में पूर्व मुख्यमंत्री राजे को नहीं रखकर सबको चौंका दिया है। विश्लेषकों के अनुसार पार्टी को अभी राज्य में प्रचार-प्रसार समिति बनानी है और देखना होगा कि इसमें राजे का नाम आता है या नहीं। गौरतलब है कि 2018 में बीजेपी के राजस्थान गौरव संकल्प समिति में भी वसुंधरा राजे का नाम नहीं था।

इन नेताओं को मिली समिति में जगह

पार्टी के प्रदेश मुख्यालय से जारी हुई सूची के अनुसार प्रदेश संकल्प पत्र समिति के संयोजक केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को बनाया गया है। इस 25 सदस्यीय समिति में राज्यसभा सदस्य घनश्याम तिवाड़ी व किरोड़ीलाल मीणा, राष्ट्रीय मंत्री अल्का सिंह गुर्जर, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया, पूर्व मंत्री प्रभुलाल सैनी तथा राखी राठौड़ को सह संयोजक बनाया गया है।

प्रबंधन समिति के संयोजक बने नारायण पंचारिया

वहीं प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष और पूर्व सांसद नारायण पंचारिया को बनाया गया है। इस समिति में 25 सदस्य हैं। इसमें पार्टी के पूर्व प्रदेश महामंत्री ओंकारसिंह लखावत, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता व सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़, प्रदेश महामंत्री भजनलाल, प्रदेश महामंत्री दामोदर अग्रवाल, पूर्व सूचना आयुक्त सीएम मीणा, सह संयोजक व कन्हैयालाल बैरवाल सह संयोजक होंगे।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here