अर्हम् : संस्कार निर्माण शिविर 15 जून से, आवेदन 10 जून तक

0
280
Arham: Sanskar construction camp from June 15, application till June 10

सात दिवसीय शिविर 15 जून से होगा शुरू

बच्चों को योगा, मेडिटेशन, इंग्लिश स्पोकन, व्याकरण शुद्धि जैसे कई कला-कौशल में निपूण करना है उद्देश्य

बीकानेर। नोखा रोड स्थित अर्हम् इंग्लिश एकेडमी में सात दिवसीय संस्कार निर्माण शिविर 15 से 21 जून तक लगाया जाएगा। इस शिविर में बच्चों को योगा, मेडिटेशन, कम्प्यूटर कोडिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट जैसे कई कला कौशल में निपूण करने की कोशिश की जाएगी।


संस्था सचिव सुरेन्द्र कुमार डागा ने बताया कि सात दिनों में बच्चों को योगा, मेडिटेशन, प्राणायाम, इंग्लिश स्पोकन, व्याकरण शुद्धि, वेस्ट टू बेस्ट, एंकरिंग एंड स्पीच स्टाइल, फायरलैस कुकिंग, सोशल मीडिया एवं फोटोग्राफी, आर्ट एंड क्रॉफ्ट, पेंटिंग, कम्यूटर कोडिंग, डांस, हेयर स्टाइल, मैकअप आदि कला-कौशल के साथ सद्संस्कार संचारित करने का कार्य किया जाएगा। उक्त गतिविधियों में से विद्यार्थी केवल तीन विषयों में ही आवेदन कर सकता है। सचिव डागा ने बताया कि अर्हम् वर्ष के अंतर्गत अर्हम् स्कूल के विद्यार्थियों के लिए यह शिविर पूर्णत: निशुल्क है। बाह्य विद्यार्थी यदि इस शिविर में शामिल होना चाहता है तो 700 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। शिविर का समय सुबह 7 से 11 बजे तक रहेगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथी 10 जून 2023 रहेगी।

गौरतलब है कि अर्हम् वर्ष का आगाज विगत 27 जनवरी को धर्माचार्यों के मंगल संदेश के साथ हुआ, जिसके बाद प्रतिभा सम्मान, पर्यावरण संदेश, 751 दीपक से अर्हम् वर्ष रोशन किया गया। इससे पहले 4 अप्रेल को कवि सम्मेलन तथा 5 अप्रेल को पूर्व छात्र मिलन यूनिसन 2023 और 7 मई को स्कॉलर टेस्ट सम्पन्न किया गया।

संस्था एमडी रमा डागा ने बताया कि आजकल बच्चों का स्वभाव जिद्दी होता जा रहा है, बच्चों को मोबाइल की आदत ने घेर लिया है तथा टीवी और मूवी में खोए रहते हैं। इसके साथ ही हरी सब्जियों को छोड़ फास्ट फूड की ओर रुझान रहना भी सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसी आदतों से बच्चे का मानसिक व शारीरिक दोनों स्तर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्हें इनसे दूर रखने तथा संस्कारों का निर्माण करना इस शिविर का प्रमुख उद्देश्य है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here