मनरेगा में मनमानी, ग्राम पंचायत गुसांईसर में लाखों रुपए का घोटाला

0
804
Arbitrary in MNREGA, scam of millions of rupees in Gram Panchayat Gusanisar

कई बार लिखित में शिकायत दी गई कलेक्टर को, कोई कार्रवाई नहीं

ग्रामीण लगा रहे निवर्तमान सरपंच, ग्रामसेवक व बीडीओ पर मिलीभगत के आरोप

बीकानेर। जिले में मनरेगा कार्यों में लगातार भ्रष्टाचार बढ़ता ही जा रहा है। कई ग्राम पंचायतों में मनरेगा में भ्रष्टाचार के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसके बावजूद प्रशासन ने भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने में उदासीनता ही बरती है।

इसका ताजा उदाहरण ग्राम पंचायत गुसांईसर में देखने को मिल रहा है। इस ग्राम पंचायत में निवर्तमान सरपंच व ग्राम सेवक ने फर्जी जॉब कार्ड बनाकर लाखों रुपए का चूना सरकार को लगाया है। हैरत की बात तो यह है कि लिखित में शिकायत मिलने के बाद भी प्रशासन ने आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। न्यूजफास्ट वेब को मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत गुसांईसर के जागरूक नागरिकों ने इस बारे में ढाई महीने पहले कलेक्टर को लिखित में शिकायत की थी। लेकिन काफी दिनों तक कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों ने 20 व 27 जुलाई को कलेक्टर कार्यालय में लिखित शिकायत की। इस पर भी जब निवर्तमान सरपंच और ग्राम सेवक द्वारा किए गए भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो 17 अगस्त को फिर से लिखित शिकायत की गई।

ग्रामीणों ने बताया कि निवर्तमान सरपंच और ग्रामसेवक ने अपने चहेते सामथ्र्यवान लोगों के जॉब कार्ड बनाए हैं। इतना ही नहीं एक ही आदमी के नाम से तीन से चार जॉब कार्ड बनवाए हैं और उनपर भुगतान उठाया है। निवर्तमान सरपंच और ग्रामसेवक ने फर्जी जॉब कार्ड बनवा कर उन पर भुगतान उठाने का कार्य पिछले एक-डेढ़ वर्ष से किया है। इस अवधि में लाखों रुपए का भुगतान उठाकर सरकार को चूना लगाने का कार्य किया है। हैरानी की बात तो यह है कि ग्रामीणों ने पहले वाले कलेक्टर को भी इस बारे में शिकायत की थी, कार्रवाई नहीं होने पर जिले में नए आए कलेक्टर को भी शिकायत की है, लेकिन आज दिनांक तक भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जिससे ग्रामीण भ्रष्टाचार करने वाले निवर्तमान सरपंच और ग्राम सेवक के साथ प्रशासनिक अधिकारियों पर भी मिलीभगत के आरोप लगा रहे हैं।

ग्रामीणों के मुताबिक गांव के कई लोगों के खिलाफ फर्जी जॉब कार्ड बनाकर भुगतान उठाए गए हैं। जिसमें कॉपरेटिव अध्यक्ष गिरधारीलाल पुत्र किस्ततूराराम और उसके बेटे राधेश्याम पुत्र गिरधारीलाल के नाम से कार्ड हैं। इन दोनों ही जॉब कार्ड में गिरधारीलाल, तीजा, रामेश्वरी ने हाजिरी भर रखी है, जो कि संभव नहीं हैं, क्योंकि एक वक्त में एक व्यक्ति एक स्थान पर ही कार्य कर सकता है।

ये हैं जॉब कार्ड नम्बर

परमाराम पुत्र मालाराम के नाम से चार जॉब कार्ड बने हैं जिनके नम्बर 950357699, 950357700, 950357701, 950357711 है।
फूसाराम पुत्र चूनाराम के नाम से तीन जॉब कार्ड बने हैं जिनके नम्बर- 7136381, 950357606बी, 80310851 है।

सूरजाराम पुुत्र खुम्भाराम, संतोष पुत्र रामलाल, जगदीश पुत्र सुखाराम, मदनराम पुत्र दानाराम, रामलाल पुत्र पन्नराम, धर्माराम पुत्र चूनाराम, मांगीलाल पुत्र सुरजाराम, गोपालराम पुत्र गंगाराम, रामेश्वर पुत्र डालाराम, दाउराम पुत्र तन्नाराम, राजूराम पुत्र दाउराम, मूलाराम पुत्र नारायणराम सहित ढाई दर्जन से ज्यादा लोग ऐसे हैं जिनके दो-दो जॉब कार्ड बने हुए हैं और उन पर भुगतान उठाया जा रहा है। इतना ही कई जॉब कार्ड धारकों के नाम उनके परिजनों के जॉब कार्ड में भी लिखे हुए हैं, जिन पर भुगतान उठाया गया है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here