भारत के लिए खतरा बन सकता है चीन का एक और वायरस

0
584
Another virus of China can become a threat to India

अब लोगों को परेशान कर सकता है कैट क्यू वायरस

कर्नाटक में मिले दो रोगी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी का प्रकोप झेल रहे भारत के लिए चीन से आई एक खबर ने और चिंता बढ़ा दी है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने चेताया है कि चीन का कैट क्यू वायरस (सीक्यूवी) भारत में बुखार से संबंधित कई अन्य बीमारियां फैला सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से ही फैला है और पूरी दुनिया में इससे तकरीबन 8 लाख से ज्यादा लोगों की जान अभी तक जा चुकी है। भारत में भी कोरोना के चलते लगभग 96 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

मच्छरों के जरिए हमला करता है वायरस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईसीएमआर ने अपने एक हालिया प्रकाशित शोध में दावा किया है कि मच्छर जैसे खून चूसने वाले जीवों से मनुष्यों में फैलने वाला यह वायरस मनुष्यों में मेनेजाइटिस और बच्चों में दिमागी बुखार जैसी बीमारियां फैला सकता है। आईसीएमआर के मुताबिक भारत में पाए जाने वाले मच्छर इस सीक्यूवी वायरस को फैलाने में पूरी तरह सक्षम हैं। स्तनपायी जन्तुओं में सुअर इस वायरस के प्राथमिक वाहक होते हैं।

कर्नाटक में दो लोग मिले संक्रमित

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाजी (एनआईवी) पुणे के विशेषज्ञों ने 883 मनुष्यों के सीरम के सैंपल के शोध में दो में इस वायरस का संक्रमण पाया। यह सैंपल विभिन्न भारत के कई राज्यों से लिए गए थे। पाजिटिव पाए गए यह सैंपल कर्नाटक राज्य से थे।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here