तौकते की तबाही के बाद एक और तूफान, कुछ घंटों बाद आएगा चक्रवात ‘यास’

0
776
Another storm after the destruction of the storm, a few hours later, the cyclone 'Yas' will come.
photo by google

‘यास’ को भी वैज्ञानिक मान रहे हैं बेहद खतरनाक

अंडमान निकोबार द्वीप समूह, ओडिसा और पंश्चिम बंगाल पर होगा असर

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान तौकते ने केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र व गुजरात के कई हिस्सों में तबाही फैलाई है। इन क्षेत्रों में राहत के कार्य चल ही रहे हैं कि अब एक और चक्रवाती तूफान ‘यास’ के आने की सूचना सामने आ गई है। मौसम विभाग के अनुसार 23-24 मई के दौरान तूफान ‘यास’ बंगाल की खाड़ी से टकराएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार चक्रवाती तूफान का असर अंडमान निकोबार द्वीप समूह, ओडिसा व पश्चिम बंगाल पर होगा। इस बार तूफानका नाम ओमान ने दिया है।

यहां मंडरा रहा है खतरा

देश के मौसम विभाग में चक्रवात विभाग की प्रभारी ने बताया कि अगले हफ्ते पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं। मौसम विभाग स्थिति पर नजर रखे हुए है। उन्होंने निम्न दबाव प्रणाली तेज होने के संकेत भी दिए हैं। विभाग प्रभारी ने कहा है कि समुद्री सतह का तापमान एसएसटी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 31 डिग्री है। यह औसत से लगभग 1-2 डिग्री सेल्सियस ऊपर है।

सभी समुद्री और वायुमंडलीय परिस्थितियां चक्रवाती तूफानके अनुकूल हैं। स्पेशल अलर्ट में कहा गया है कि 23-24 मई को साइक्लोन बनने के बाद ये 27 से 29 मई के बीच लैंडफॉल का कारण बन सकता है। इस चक्रवाती तूफान का असर अंडमान निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर होगा। इस वक्त हवाओं की स्पीड का अनुमान 140 से 150 किलोमीटर के करीब जताया गया है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here