कर्मचारियों के साथ मीडियाकर्मी भी कर सकेंगे डाक मतपत्र से मतदान

0
159
Along with employees, media persons will also be able to vote through postal ballot.

डॉक्टर्स, पैरामेडिकल, एम्बुलेंस कर्मचारी सहित इस बार मीडियाकर्मियों को भी डाक मतदान की सुविधा

चुनाव आयोग ने इस संबंध में जारी की अधिसूचना

बीकानेर। विधानसभा चुनाव में सर्विस वोटर्स के अलावा मीडियाकर्मी, परिवहन सहित आठ और विभागों के कर्मचारी डाक मतपत्र के जरिए मतदान कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहली बार राजस्थान में मीडियाकर्मियों को भी डाक मतपत्र से मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मीडियाकर्मियों को जानकारी दी है कि चुनाव आयोग के आदेशानुसार डॉक्टर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस कर्मचारी, ऊर्जा विभाग में इलेक्ट्रीशियन, लाइन मैन, पंप ऑपरेटर, टर्नर, प्रदेश की दुग्ध समितियों में काम करने वाले कर्मचारी, रोडवेज के ड्राइवर और कंडक्टर और चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत मीडियाकर्मी को इस साल से डाक मतपत्र (पोस्टल बैलेट) से मतदान की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया है कि पहली बार पत्रकारों को सर्विस वोटर्स की श्रेणी में शामिल किया गया है। अबतक सर्विस वोटिंग की सुविधा चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों-अधिकारियों, सेना या अद्र्धसैनिक बलों से जुड़े जवानों को ही मिलती थी लेकिन अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है।

डाक मतपत्र की सुविधा


उन्होंने कहा है कि अनिवार्य सेवा में तैनात इन सभी कर्मियों को अब से डाक मतपत्र की सुविधा दी गई। संबंधित विभागों को ऐसे कर्मचारियों की जानकारी देनी होगी जिनकी मतदान के दिन ड्यूटी रहेगी और वो उस दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। उस सूची के आधार पर चुनाव अधिकारी संबंधित कर्मियों को फार्म 12-डी जारी करेगा और उनको मतपत्र के माध्यम से वोटिंग की सुविधा ‘फैसिलिटेशन सेंटर’ पर दी जाएगी।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here