एक साल में हटाएंगे सभी टोल प्लाजा, हाइवे पर लगेंगे जीपीएस ट्रैकर-गडकरी

0
377
All toll plazas will be removed in a year, GPS tracker-Gadkari will be installed on the highway

लोकसभा में आज किया ऐलान

टेक्नोलॉजी की मदद से चुकान होगा टोल

बीकानेर। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज लोकसभा में बड़ा ऐलान किया है। नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार अगले एक साल में सभी टोल प्लाजा खत्म करने जा रही है। आने वाले वक्त में टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों को उतना ही टोल चुकाना होगा, जितना वो सड़क पर चलेंगे।

दरअसल, अमरोहा से बीएसपी सांसद कुंवर दानिशअली ने गढ़ मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया था। इसी पर जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पिछली सरकार में सड़क परियोजनाओं के ठेके में थोड़ी और मलाई डालने के लिए ऐसे कई टोल प्लाजा बनाए गए, जो नगर की सीमा पर स्थित हैं। यह निश्चित तौर पर गलत है और अन्याय करने वाला है।
नितिन गडकरी ने कहा कि अब अगर इन टोल प्लाजा को निकालने जाएंगे तो सड़क बनाने वाली कंपनी मुआवजा मांगेगी, लेकिन सरकार ने अगले एक साल में देश में सारे टोल खत्म करने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि टोल खत्म करने का मतलब टोल प्लाजा खत्म करने से है। अब सरकार ऐसी तकनीक पर काम कर रही है जिसमें आप हाइवे पर जहां से चढ़ेंगे, वहां जीपीएस की मदद से कैमरा आपकी फोटो लेगा और जहां आप हाइवे से उतरेंगे वहां की फोटो लेगा, इस तरह उतनी ही दूरी का टोल चुकाना होगा।

गौरतलब है कि टोल प्लाजों के कारण लगातार लगने वाले जाम और यात्रियों को होने वाली परेशानी का मसला लंबे वक्त से उठता रहा है। अभी केंद्र सरकार ने सभी नेशनल हाइवे पर फास्टैग की सुविधा को लागू किया है, जिससे वाहन ऑटोमैटिक तरीके से बिना लाइन में लगे टोल प्लाजा पर टोल भर सकते हैं।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here