विशेषज्ञों के अनुसार इस समय देश में आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक

0
469
According to experts, peak of the third wave of Corona will come in the country at this time.

कोरोना की संक्रमण दर बढ़कर हुई 13.29 प्रतिशत

ओमिक्रॉन के चार हजार से ज्यादा मामले हैं देश में

नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर अब देश में परवान पर है। रोजाना देश में डेढ़ लाख से ज्यादा नए कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं। इस बीच सभी जानना चाहते हैं कि क्या कोरोना की तीसरी लहर पिछली लहर से ज्यादा खतरनाक होगी और क्या इस बार दूसरी लहर से ज्यादा मामले आएंगे, कोरोना की तीसरी लहर कब खत्म होगी। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भारत और अमेरिका के विशेषज्ञों ने अनुमान जताया है।

कोरोना की तीसरी लहर का पीक कब

अमेरिकी रिसर्च सेंटर आईएचएमई के डायरेक्टर डॉक्टर क्रिस्टोफर मुरे के अनुसार भारत में कोरोना की तीसरी लहर का पीक अगले महीने फरवरी में आ सकता है। डेल्टा वेरिएंट की लहर के मुकाबले इस बार कोरोना के मामले ज्यादा आएंगे लेकिन नया वेरिएंट ओमिक्रॉन कम गंभीर है। भारत में जब कोरोना की तीसरीलहर का पीक आएगा तो हर दिन लगभग 5 लाख से ज्यादा मामले सामने आएंगे।

भारतीय विशेषज्ञों का यह है अनुमान

वहीं आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल का अनुमान अमेरिकी एक्सपर्ट से अलग है। प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल के मुताबिक भारत में कोरोना की तीसरीलहर का पीक इसी महीने आ सकता है। इस बार दूसरी लहर से ज्यादा मामले सामने आएंगे लेकिन पीक पर जाने के बाद मामलों की संख्या तेजी से घटेगी। मार्च तक कोरोना की तीसरीलहर का पीक लगभग खत्म हो जाएगा।

इन शहरों में पहले आ सकता है कोरोना का पीक

प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल के अनुसार दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में कोरोना की तीसरीलहर का पीक अगले कुछ दिनों में दिख सकता है। जनवरी के खत्म होने तक मामलों की संख्या इन शहरों में तेजी से कम हो जाएगी। उनके अनुसार ओमिक्रॉन से घबराने की जरूरत नहीं है। देश में इस वक्त कोविड-19 के 7 लाख 23 हजार 619 एक्टिव केस हैं। वहीं ओमिक्रॉन के 4 हजार 33 मामले भारत में हैं।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here