नगर निगम में नए आए आयुक्त ने कुछ महीने पहले किया था ‘आस्था पर आघात’

0
556
A few months ago, the newly arrived commissioner in the Municipal Corporation had hurt Aastha.

हिन्दू देवताओं और ब्राह्मण समाज के लोगों पर की थी अभद्र टिप्पणी

कई आरएएस अधिकारियों ने उस समय जताया था एतराज

लोगों ने गहलोत सरकार से की थी मीणा को बर्खास्त करने की मांग

बीकानेर। नगर निगम में नए आए आयुक्त हिन्दू देवताओं और ब्राह्मण समाज के विरोधी होने के आरोप पिछले साल सितम्बर महीने में लग चुके हैं। उस दौरान प्रदेश भर में इन प्रशासनिक अधिकारी की टिप्पणियों पर बवाल मचा था और लोगों ने गहलोत सरकार से ऐसे अधिकारी को बर्खास्त करने की मांग की थी।


निगम आयुक्त पद पर नियुक्त किए गए आरएएस अधिकारी केसरलाल मीणा पिछले साल 10 सितम्बर को सुर्खियों में आए थे। उस दौरान इण्स्ट्रीज एंड कॉमर्शियल विभाग के संयुक्त सचिव पद पर आसीन केसरलाल मीणा ने आरएएस अधिकारियों के ऑफिशियल व्हाट्सएप ग्रुप में 574 शब्दों का एक मैसेज पोस्ट किया था, जिसमें हिन्दू देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करते हुए हनुमानजी को बन्दर कहा था। साथ ही उन्होंने अपने इस मैसेज में भगवान श्रीकृष्ण, माता सीता सहित ब्राह्मण समाज के लोगों पर ऐसी टिप्पणियां की थी, जिन्हें ना तो समाज स्वीकार करता है और ना ही संविधान अनुमति देता है।

आरएएस अधिकारी केसरलाल मीणा के हिन्दू देवताओं और ब्राह्मण समाज पर की गई अभद्र टिप्पणियों के इस मैसेज का स्क्रीन शॉट वायरल हो गया, जिस पर पूरे प्रदेश में बवाल खड़ा हो गया। आरएएस अधिकारियों के इस ऑफिशियल व्हाट्सग्रुप में उस दौरान कुल 511 आरएएस अधिकारी जुड़े हुए थे। इस अनुचित मैसेज के तुरंत बाद व्हाट्स ग्रुप में जुड़े कुछ आरएएस अधिकारियों ने अपने साथी केसरलाल मीणा के इस मैसेज पर एतराज भी जताया था। प्रदेश भर में ब्राह्मण समाज के लोग सड़कों पर उतर आए थे। कई ब्राह्मण समाज के संगठनों ने आंदोलन करते हुए आरएएस अधिकारी केसरलाल मीणा को बर्खास्त करने की मांग भी सरकार से की थी। मामला तूल पकड़ता देख केसरलाल मीणा ने माफी मांगी थी, तब कहीं जाकर मामला शांत हो गया था।


इस प्रकार के धर्म-जाति के प्रकरण में विवाद में रहे इस आरएएस अधिकारी की नियुक्ति बीकानेर नगर निगम में होने के बाद यहां भी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। कुछ लोगों का मानना है कि जो प्रशासनिक अधिकारी किसी धर्म या जाति को लेकर इस प्रकार के भाव व विचार रखते हैं, वे अत्याधिक पब्लिक डीलिंग वाले महकमों में उच्च पद पर बैठकर कैसे काम कर सकेंगे। लोग तो यहां तक चर्चा कर रहे हैं कि इन अधिकारी के यहां आने से अब नगर निगम का पूरी तरह से बेड़ा गर्क हो जाएगा।
कांग्रेस सरकार की ओर से शनिवार रात को आरएएस अधिकारियों के स्थानान्तरण किया गया है। स्थानान्तरण सूची के अनुसार बीकानेर नगर निगम में आयुक्त पद पर केसरलाल मीणा की नियुक्ति की गई है। इससे पहले ये अतिरिक्त आयुक्त, कॉलेज शिक्षा राजस्थान के पद पर जयपुर में स्थापित थे।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here