प्रदेश में इस साल नहीं खुला एक भी जनता क्लीनिक

0
329
Not a single public clinic opened in the state this year
photo by google

सरकार ने की थी इस वर्ष 172 जनता क्लीनिक खोलने की घोषणा

मोहल्ला क्लीनिक के माध्यम से राजनीतिक लाभ मिलने की है उम्मीद

बीकानेर। इस साल प्रदेश में एक भी जनता क्लीनिक नहीं खुल सका है। जबकि अशोक गहलोत सरकार ने इस वर्ष 172 जनता क्लीनिक खोलने की घोषणा की थी। मोहल्ला क्लीनिक नहीं खोले जाने से सियासतदारों में सरकार के दावों को लेकर चर्चाएं गर्म होने लगी हैं।


गौरतलब है कि दिल्ली की मोहल्ला क्लीनिक की सफलता को देखते हुए प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने सत्ता संभालने के बाद प्रदेश के प्रत्येक इलाके में जनता क्लीनिक खोलने की घोषणा की थी। कांग्रेस को उम्मीद थी कि मोहल्ला क्लीनिक का राजनीतिक लाभ जिस तरह से दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार और आम आदमी पार्टी को मिला है। उसी तरह का राजनीतिक फायदा प्रदेश में कांग्रेस को हो सकता है और इससे गहलोत सरकार की लोकप्रियता भी बढ़ेगी।


मुख्यमंत्री गहलोत ने वर्ष 2019-20 के बजट भाषण में जनता क्लीनिक खोलने की घोषणा की थी। साल,2020 में तो राज्य के लगभग प्रत्येक जिले में यह क्लीनिक खोले भी गए। लेकिन इस साल के 8 माह में अब तक एक भी क्लीनिक नहीं खुल सका है। इस साल 172 जनता क्लीनिक खोलने की योजना चिकित्सा विभाग ने बनाई थी। लेकिन इनमें से एक भी नहीं खुला।


बताया जा रहा है कि चिकित्सा मंत्री डाक्टर रघु शर्मा ने क्लीनिक नहीं खुलने की वजह कोरोना बताई है। वहीं भाजपा के वरिष्ठ विधायक कालीचरण सर्राफ ने कोरोना काल में ही ऐसे क्लीनिक की जरूरत ज्यादा बताई है। अब तो कोरोना पर भी लगाम लगी है। लेकिन सरकार अपनी इस घोषणा पर अमल नहीं कर रही है।


सरकार ने तय किया था कि दानदाताओं के माध्यम से भवन निर्मित करवाए जाएंगे। इनमें एक चिकित्सा अधिकारी, दो नर्स श्रेणी द्वितीय, एक फार्मासिस्ट, एक सफाईकर्मी और तीन अन्य स्टाफकर्मी तैनात करने का निर्णय लिया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा था कि इनका संचालन चिकित्सा विभाग करेगा। लेकिन चिकित्सा विभाग इस साल में अब तक नए जनता क्लीनिक नहीं खोल सका है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here