कोरोना के खिलाफ मिला एक और हथियार, पढ़ें पूरी खबर…

0
454
Another weapon found against Corona, read full news ...
Photo by google

जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन को हरी झंडी

देश में 50 से ज्यादा केन्द्रों पर किया गया है क्लिनिकल ट्रायल

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई लड़ाई में देश को एक और हथियार मिल गया है। जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन को सरकार की समिति ने हरी झंडी दे दी है। देश में जारी टीकाकरण अभियान में अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार की ओर से गठित सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने जायडस कैडिला की तीन डोज वाली कोरोना रोधी वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने के लिए सिफारिश की है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति ने गुरुवार को जाइडस कैडिला द्वारा दिए गए आवेदन पर विचार-विमर्श किया और इसकी तीन डोज वाली कोविड-19 रोधी वैक्सीन के लिए आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की है। समिति ने अपनी सिफारिशें औषधि महानियंत्रक के पास भेज दी हैं।


गौरतलब है कि अहमदाबाद स्थित इस फार्मा कंपनी ने अपनी इस वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए डीसीजीआइ के पास पहली जुलाई को आवेदन दिया था। कंपनी का कहना है कि उसने भारत में अब तक 50 से अधिक केंद्रों पर इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल किया है। यदि देश के औषधि महानियंत्रक से इस वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाती है तो यह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा हथियार साबित होगी।


मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि मंजूरी मिल जाती है तो ZYCOV-D कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन होगी जिसे किसी भारतीय कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। इस तरह से देश में मंजूरी पाने वाली यह यह छठी वैक्सीन होगी।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI WWW.NEWSFASTWEB.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here