मनरेगा में धांधली, फर्जी जॉब कार्ड बनाकर उठाया भुगतान

0
610
MNREGA rigged, raised payment by making fake job cards
symbolic

पूर्व सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी सहित सात जनों के खिलाफ दर्ज हो रहा मामला

इस्तगासे पर न्यायालय ने लिया संज्ञान, एक महीने में रिपोर्ट पेश करने के आदेश

बीकानेर। मनरेगा में फर्जी जॉब कार्ड बनाकर धांधली करने का सिलसिला जारी है। शातिर लोग सरकारी कारिन्दों से मिलीभगत कर सरकार को चूना लगा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अभी हाल ही में सत्तासर ग्राम पंचायत में सामने आया है।


जागरूक नागरिक अभिजीत बेनीवाल ने इस बारे में न्यायालय में इस्तागासा लगाया जिस पर संज्ञान लेते हुए न्यायालय ने छतरगढ़ थाना पुलिस को एक महीने का समय देते हुए मामले की जांच कर रिपोर्ट न्यायालय में पेश करने के आदेश जारी किए हैं।


इस्तगासे के अनुसार सत्तासर ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच अब्दुल रहमान, ग्राम विकास अधिकारी, रोजगार सहायक मोहम्मद अली, कनिष्ठ तकनिकी सहायक (संविदा), कार्य से संबंधित मैट, एमआईएस मैनेजर-पंचायत समिति खाजूवाला और गुल मोहम्मद पुत्र फरीद खां (जॉब कार्ड धारक) पर आरोप लगाए गए हैं कि उन्होंने मिलीभगत कर फर्जी जॉब कार्ड धारक को भुगतान कर सरकार को राजस्व में हानि पहुंचाने का कार्य किया है। इस्तगासे में कहा गया है कि गुल मोहम्मद पुत्र फरीद खां ने ग्राम पंचायत सत्तासर में जॉब कार्ड बनवाया जिसका नम्बर (10517057) है। जबकि यह व्यक्ति सत्तासर में रहता ही नहीं है। जॉब कार्ड धारक गुल मोहम्मद ग्राम 1 एलएलकेसी, घड़साना जिला श्रीगंगानगर में रहता है। गुल मोहम्मद ने अपने गांव 1 एलएलकेसी, घड़साना में भी जॉब कार्ड बनवा रखा है, जिसका नम्बर (50142358) है।


आरोपी अब्दुल रहमान ग्राम पंचायत पूर्व सरपंच ने ग्राम विकास अधिकारी, रोजगार सहायक मोहम्मद अली, कार्य से संबंधित मैट, कनिष्ठ तकनिकी सहायक, एमआईएस मैनेजर के साथ मिलीभगत कर षडय़ंत्रपूर्वक स्वयं को सदोष लाभ पहुंचाने और सरकार को हानि पहुंचाने के लिए कूटरचित दस्तावेज तैयार कर गुल मोहम्मद पुत्र फरीद खां के नाम पर फर्जी जॉब कार्ड (10517057) बनाया। इस फर्जी जॉब कार्ड के जरिए पखवाड़ा अवधि 16 अक्टूबर, 2010 से 31 अक्टूबर, 2010 के मस्टररोल संख्या 1102008 कार्य का नाम सत्तासर माइनर के चक 3एसटीएमए में कच्ची साख को पक्का करने के कार्य में गुल मोहम्मद की फर्जी हाजिरी लिख कर तकरीबन तेरह सौ रुपए का भुगतान उठा लिया गया। जबकि घड़साना के 1 एलएलकेसी गांव में भी मनरेगा के तहत जॉब कार्ड संख्या 50142358 पर पखवाड़ा अवधि 18 अक्टूबर, 2010 से 31 अक्टूबर, 2010 के मस्टररोल संख्या 99002901 में गुल मोहम्मद पुत्र फरीद खां की हाजिरी बताकर करीब सात सौ रुपए का भुगतान उठाया गया है।


इस प्रकार एक ही व्यक्ति के दो जॉब कार्ड बना कर एक ही समय में दो अलग-अलग स्थानों पर कार्य करना बताकर भुगतान उठा कर सरकार को राजस्व में हानि पहुंचाई गई।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI WWW.EWSFASTWEB.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here