कोरोनाकाल में बढ़ा अपराधों का ग्राफ, पढ़ें पूरी खबर…

0
382
The graph of crimes increased in the Corona period, read the full news ...

लूट, चोरी और खुदकुशी की घटनाओं में हुआ इजाफा

आर्म्स एक्ट और मादक पदार्थ तस्करी के मामलों में भी हुई बढ़ोतरी

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI

बीकानेर। जिले में इस कोरोनाकाल मेें अपराधों का ग्राफ बढ़ा है। इस वर्ष के आधे तक पहुंचने में ही जिले ने पिछले साल हुई आपराधिक घटनाओं के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया हैे। इस कोरोनाकाल में लूट, चोरी और खुदकुशी की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है।


महकमे से मिले आंकड़ों के मुताबिक पिछले वर्ष जनवरी से जून तक के छह महीनों में जिले भर में लूट के 8 प्रकरण और चोरी के 162 मामले दर्ज हुए थे। जबकि इस वर्ष जनवरी से 30 जून तक लूट के 13 मामले और चोरी के 234 प्रकरण दर्ज किए जा चुके हैं। इन आंकड़ों से साफ हो जाता है कि जिले में आपराधिक घटनाओं का ग्राफ बढ़ रहा है। लूट और चोरी के प्रकरणों के अलावा अन्य प्रकार की आपराधिक घटनाओं के आंकड़ों पर नजर डालें तो सामने आता है कि अन्य वारदातों में भी इस कोरोनाकाल में अपराधों का ग्राफ बढ़ा है।

पिछले वर्ष एक जनवरी से 30 जून तक हत्या के 24, हत्या के प्रयास के 41, डकैती के 3, व्यपहरण-अपहरण क 49, बलात्कार क 71, नकबजनी के 74 और अन्य प्रकार के 1549 मामले जिले के थानों में दर्ज किए गए थे। जबकि इस वर्ष एक जनवरी से 30 मई तक के पांच महीनों में हत्या के 15, हत्या के प्रयास के 22, व्यपहरण-अपहरण के 40, बलात्कार के 72, नकबजनी के 72 सहित अन्य प्रकार के अपराधों के 1424 मामले जिले के थानों में दर्ज किए गए हैं। इस वर्ष के कोरोनाकाल के दौरान पांच महीनों के आंकड़ेे दिए गए हैं लेकिन 31 मई से 30 जून के बीच भी जिले में आपराधिक घटनाएं घटित हुई हैं, अगर उन प्रकरणों को भी जोड़ा जाए तो वे पिछले वर्ष के आंकड़ों को काफी पीछे छोड़ते नजर आते हैं। कुल मिला कर जिले मेें आपराधिक घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

आर्म्स एक्ट और एनडीपीएस के मामलों में भी हुई वृद्धि

इस वर्ष के शुरुआती छह महीनों में जिले में आर्म्स एक्ट व एनडीपीएस के मामलों में भी वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष एक जनवरी से 30 जून तक आर्म्स एक्ट के 29 और एनडीपीएस के 54 मामले विभिन्न थानों में दर्ज किए गए थे। इस वर्ष के शुरुआती छह महीनों में जिल में आर्म्स एक्ट के 39 व एनडीपीएस क 57 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इन आंकड़ों से साबित होता है कि इस वर्ष कोरोनाकाल में मादक पदार्थों की तस्करी जिले में बढ़ी है।

खुदकुशी के मामले भी बढ़े

कोरोनाकाल में जिले में खुदकुशी के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले वर्ष जनवरी से 30 जून तक खुदकुशी की 142 मर्ग विभिन्न थानों में दर्ज की गई थी। जबकि इस वर्ष के शुरुआती छह महीनों में खुदकुशी करने वालों की संख्या 162 तक पहुंच गई।

#NEWSFASTWEB.COM

#NEWSFASTWEB.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here