ठगी होने पर बस एक कॉल से होगा पूरा काम, पढि़ए पूरी खबर…

0
347
In case of fraud, the whole work will be done with just one call, read full news ...

केन्द्र सरकार ने जारी किए नेशनल हेल्पलाइन नंबर

155260 है नेशनल हेल्पलाइन नंबर

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से डिजिटल लेनदेन में ठगी की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर एक नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर आप डिजिटल ठगी का शिकार होते हैं, बस आपको एक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा।

आपके कॉल के बाद बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर एक्टिव हो जाएगा। जहां से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया संबंधित बैंक और ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म के पास तत्काल सूचना पहुंचेगी। इस तरह ठगी की घटना का तत्काल प्रभाव से पता लगाया जा सकेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र की ओर से जारी नेशनल हेल्पलाइन नंबर 155260 है।

अगर आपके साथ किसी भी तरह की डिजिटल ठगी या साइबर क्राइम की घटना होती है तो आपको हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत कॉल करना होगा और ठगी से संबंधित शिकायत दर्ज करानी होगी। सरकार की तरफ से डिजिटल पेमेंट को ज्यादा सुरक्षित बनाने के मकसद से इस तरह की कोशिश शुरू की गई है। साथ ही साइबर क्राइम की घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी। इस हेल्पलाइन की मदद से बैंक और पुलिस दोनों को आपस में कनेक्ट करने में मदद मिलती है। इससे रियल टाइम एक्शन लेने में मदद मिलती है।

इन राज्यों में लागू हुआ नेशनल हेल्पलाइन नंबर

नेशनल हेल्पलाइन नंबर शुरुआत में 7 राज्यों छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए लॉन्च किया गया है। वहीं आने वाले दिनों में इसे अन्य राज्यों के लिए लागू किया जाएगा। इसे गृह मंत्रालय की साइबर सेल की एक टीम ने विकसित किया है। वहीं जिन राज्यों में पहले से हेल्पलाइन नंबर चालू था, वहां इस हेल्पलाइन की मदद से 1.85 करोड़ रुपये साइबर अपराधियों से रिकवर किया गया है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI NEWSFASTWEB.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here