कांग्रेस में बढ़ती जा रही कलह, आलाकमान की कोशिश हो रही नाकाम

0
418
Increasing discord in Congress, high command's efforts are failing

सत्ता में भागीदारी मांग रहे हैं बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए और निर्दलीय विधायक

सीएम गहलोत ने स्पष्ट कर दिया है कि वे एक-दो महीने किसी ने नहीं मिलेंगे

बीकानेर। प्रदेश कांग्रेस में कलह बढ़ती जा रही है। कांग्रेस की खींचतान को शांत करने को लेकर पार्टी आलाकमान की कोशिश भी नाकाम सबित हो रही है। मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर बढ़ते दबाव के बीच सीएम गहलोत की तरफ से स्पष्ट कर दिया गया है कि डॉक्टर्स ने उन्हें एक-दो माह किसी से नहीं मिलने और वीडियो कॉफ्रेंसिंग से ही बैठक करने की सलाह दी है।

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार प्रदेश प्रभारी अजय माकन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच सुलह कराने के प्रयास में जुटे हैं। वहीं आलाकमान भी राजस्थान कांग्रेस में बढ़ती कलह को खत्म करने के लिए तमाम कोशिशें कर रहे हैं, लेकिन उनकी कोशिशें नाकाम होती नजर आ रही हैं। क्योंकि पिछले कई दिनों से सियासी गलियारों में राजनीतिक नियुक्तियों और मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं काफी गर्म थी। अब सीएम अशोक गहलोत के ओएसडी की तरफ से मीडियाकर्मियों को इस संबंध में भेजे गए वक्तव्य को मंत्रिमंडल विस्तार व राजनीतिक नियुक्तियां टालने की कोशिश माना जाने लगा है।

इसी बीच, बसपा का कांग्रेस में विलय करने वाले सभी छह विधायकों ने मंत्रिमंडल विस्तार कर उन्हें भागीदारी देने की मांग उठाई है। इन विधायकों ने जयपुर में बैठक कर कांग्रेस आलाकमान और सीएम को अल्टीमेटम दिया कि वे अब ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते। उधर, निर्दलीय विधायकों ने भी सत्ता में भागीदारी मांगते हुए कहा है कि पायलट खेमे की बगावत के समय हमने समर्थन दिया था। उस समय कांग्रेस के नेताओं ने सरकार में शामिल करने का वादा किया था लेकिन अब तक पूरा नहीं किया जा रहा है। बसपा से कांग्रेस में गए तीन विधायकों का कहना है कि वे तीन बार अजय माकन से मिल चुके हैं लेकिन वे कोई निर्णय नहीं कर पा रहे हैं।

राजनीतिक गलियारों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक गहलोत के विश्वस्त कई विधायकों ने भी सरकार में जगह देने की मांग की है। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच कई विधायकों ने सीएम से मिलने का समय मांगा था लेकिन गहलोत ने पोस्ट कोविड सावधानियों के चलते डॉक्टर्स की सलाह पर किसी से मिलने से इनकार कर दिया। जिससे कांग्रेस के कुनबे में कलह और भी बढ़ गई है।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI WWW.NEWSFASTWEB.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here