बच्चों के लिए भी वैक्सीन तैयार, जल्द शुरू हो सकता है इस्तेमाल

0
278
Vaccine ready for children too, use may start soon

जायडस कैडिला ने तैयार की बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन

व्यस्कों के साथ 12 से 18 वर्ष के बच्चों पर भी किया गया था ट्रायल

नई दिल्ली। देश में बच्चों के लिए वैक्सीन का इंतजार इसी महीने खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक कंपनी ने बच्चों के लिए वैक्सीन तैयार कर ली है। जिसका जल्द इस्तेमाल शुरू हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक जायडस कैडिला ने बच्चों के लिए वैक्सीन तैयार कर ली है। कंपनी इसी महीने अपनी वैक्सीनके इस्तेमाल के लिए ड्रग कंट्रोलर से मंजूरी मांग सकती है। इस वैक्सीनका ट्रायल वयस्कों के साथ-साथ 12 से 18 वर्ष के बच्चों पर भी किया गया है। ऐसे में हो सकता है कि भारत में बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी पाने वाली यह पहली कंपनी बन जाए।

देश के माता-पिता को बच्चों के लिए जल्द से जल्दवैक्सीन चाहिए। दूसरी लहर में कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए स्कूल भी बिना वैक्सीनेशन के बच्चों को स्कूल न बुलाने के मूड में हैं। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि बच्चों कीवैक्सीन आखिर कब तक आ जाएगी। सरकार के सूत्रों की माने तो यह खुशखबरी इसी महीने आ सकती है। जायडस कैडिला इसी महीने अपनी वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए ड्रग कंट्रोलर से मंजूरी मांग सकती है।

यह भारतीय कंपनी भी कर रही ट्रायल

भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के भी बच्चों पर ट्रायल किए जा रहे हैं। इसे तीन हिस्सों में बांट कर किया जा रहा है। इनमें 2 से 5 वर्ष का आयु वर्ग, 5 से 12 वर्ष आयु वर्ग और 12 से 18 वर्ष के बच्चों के शामिल होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि 2 से 3 महीने में 12 से 18 वर्ष के बच्चों कीवैक्सीन तैयार हो जाएगी।

12 से 14 करोड़ बच्चों के लिए टीका

देश में 12 से 18 वर्ष की आयु के करीब 12 से 14 करोड़ बच्चे हैं। इनके लिए करीब 25 करोड़ वैक्सीनकी जरूरत पड़ेगी। उम्मीद की जा रही है कि भारत में बच्चों के वैक्सीनेशन के मामले में जी हमें अपनी ही वैक्सीन के भरोसे रहना होगा।

#KAMAL KANT SHARMA / BHAWANI JOSHI WWW.NEWSFASTWEB.COM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here