नहीं किया जाएगा नीट और जेईई मेंस को रद्द

0
289
NEET and JEE Mains will not be canceled

अगले हफ्ते तक जारी हो जाएगा परीक्षा का कार्यक्रम

नई दिल्ली। केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि अब नीट और जेईई परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी। अगले हफ्ते तक इन दोनों परीक्षाओं का कार्यक्रम भी जारी किया जा सकता है। कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार होने के बाद इन दोनों परीक्षाओं को कराया जाएगा।

गौरतलब है कि12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद सरकार के सामने नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) और जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जाम) मेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद्द करने का दबाव बढ़ रहा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नीट और जेईई मेंस के संबंध में पीएमओ से भी हरी झंडी मिल गई है। ऐसे में इन परीक्षाओं को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है।

मंत्रालय का कहना था कि देश के ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई हैं। छात्रों को आंतरिक आकलन के आधार पर अंक दिए जा रहे हैं। ऐसे में इन प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं में बगैर प्रवेश परीक्षा के छात्रों का चयन ठीक नहीं होगा। इससे कई तरह के नए सवाल भी पैदा होंगे। वैसे भी दिल्ली सहित देश के सभी राज्यों की संक्रमण स्थिति में जिस तेजी से सुधार हो रहा है और लाकडाउन हटाया जा रहा है। ऐसी स्थिति में अब नीट और जेईई मेंस की परीक्षाएं रद नहीं होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here