क्या प्रदेश में आई कोरोना की तीसरी लहर? सावधानी है जरूरी

0
524
Did the third wave of corona come in the state? Caution is important

7533 बच्चे हुए संक्रमित, तीसरी लहर से जोड़ कर देख रहे विशेषज्ञ

रिकवरी रेट में बढ़ोतरी, कम हो रहे एक्टिव केस

बीकानेर। प्रदेश में कोरोना की रफ्तार भले ही धीमी पडऩे लगी हो, लेकिन बड़ी संख्या में बच्चे इस महामारी का शिकार होते दिखाई दे रहे हैं। प्रदेश में पिछले 55 दिनों में 18 साल से कम उम्र के 7533 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। विशेषज्ञ इसे तीसरी लहर से जोड़ कर देख रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश के वैज्ञानिकों ने पहले ही ये आशंका जता दी थी कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर भी तबाही मचाएगी और तीसरी लहर में 18 साल से कम उम्र के बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे। ऐसे में प्रदेश के ये आंकड़े डराने वाले हैं क्योंकि सभी कोरोना पॉजिटिव बच्चों की उम्र 18 से कम बताई जा रही है।

हालांकि इस बीच अच्छी खबर ये है कि राज्य में कोविड रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी हुई है। प्रदेश के 10 जिलों में हुए इस कोरोना संक्रमण में 70 फीसदी मरीजों ने घर पर रहकर कोरोना को मात दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बुधवार को प्रदेश में 3886 संक्रमित केस मिले हैंए जबकि 107 लोगों की जान गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार संक्रमित केसों की संख्या मंगलवार की तुलना में 482 ज्यादा है। हालांकि लगातार रिकवरी बढऩे से एक्टिव केसों की संख्या में कमी हुई है। संक्रमण दर की बात करें तो इसमें 2 फीसदी की वृद्धि हुई है। खास बात ये रही कि आज 33 में से 8 जिले ऐसे है जहां संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से भी नीचे रही, जबकि 20 जिले ऐसे है जहां पॉजिटिव केसों की संख्या 100 से भी कम है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here