ब्लैक फंगस से बचने में कारगर हो सकते हैं ये आसान टिप्स, जानिएं…

0
654
These easy tips can be effective in avoiding black fungus, know ...

कोरोना वायरस के साथ-साथ अब ब्लैक फंगस भी लोगों के लिए डर और चिंता की वजह बन गया है। कुछ सावधानियां बरतकर इस फंगस से बचा जा सकता है। इसमें ओरल हाइजीन को लेकर बरती जाने वाली एहतियात बहुत महत्वपूर्ण है।

बीकानेर। सार्स-कोव-2 वायरस ने कई और बीमारियां भी पैदा कर दी हैं। इसमें सबसे घातक बीमारी है म्यूकोर मायकोसिस या ब्लैक फंगस है। नाक से होकर आंख के रास्ते ब्रेन तक पहुंचने वाला यह फंगल इंफेक्शन पहले तो मरीज की आंखों की रोशनी छीन लेता है और फिर इलाज में थोड़ी सी देरी से वह जान से भी हाथ धो बैठता है ।

लंबे समय तक स्टेरॉयड लेने वालों को ज्यादा खतरा

ब्लैक फंगस का शिकार होने का खतरा उन लोगों में ज्यादा है जिन्हें कोविड-19 इलाज के दौरान लंबे समय तक स्टेरॉयड दिया गया हो। साथ ही जो लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहे और ऑक्सीजन सपोर्ट या वेंटिलेटर पर रहे। ऐसे में अस्पताल में सही तरीके से हाइजीन मेंटेन न होने के कारण कई मरीजों को ब्लैक फंगस हुआ है। साथ ही डायबिटीज के रोगियों को भी इससे खतरा है क्योंकि स्टेरॉयड के कारण उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है।

कमजोर इम्युनिटी भी होती है जिम्मेदार

ऐसे लोग जिनकी इम्युनिटी कमजोर है और उन लोगों के कोविड-19 के इलाज के दौरान स्टेरॉयड का उपयोग ज्यादा किया है तो उनमें इस फंगल इंफेक्शन होने का खतरा काफी होता है।

ब्लैक फंगस के ये हैं लक्षण

इस बीमारी के आंख तक पहुंचने के शुरुआती लक्षण आंखें लाल होना, आंखों से पानी आना और कंजक्टिवाइटिस होने जैसे लक्षण हैं। बाद में आंखों में दर्द होता है और रोशनी चली जाती है। वैसे इस फंगस से इंफेक्शन होने की शुरुआत नाक से होती है। इसके कारण नाक से ब्राउन या रेड कलर का म्यूकस बाहर निकलता है। फिर यह आंखों में पहुंचता है और इसके बाद इसके ब्रेनए नर्वस सिस्टम तक पहुंचने से मरीज की मौत हो जाती है।

ओरल हाइजीन है बहुत अहम

ब्लैक फंगस से बचने के लिए अपने मुंह की अच्छी तरह से सफाई करना बहुत अहम है। ऐसे में कोविड ठीक होने के दौरान और बाद में भी दिन में 2-3 बार ब्रश करके और मुंह की सफाई करके इस इंफेक्शन से बचने में मदद मिल सकती है।

बदल दें टूथब्रश

कोविड-19 की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अपना टूथब्रश बदल दें ताकि पुराने ब्रश के जरिए फिर से इंफेक्शन न हों। साथ ही नियमित रूप से अपना मुंह धोते रहें।

अपने टंग क्लीनर (जीभी) को भी करें साफ

कोविड-19 से उबरे रोगी के लिए यह जरूरी है कि उसका टूथब्रश और टंग क्लीनर साफ रहे। साथ ही उसे अपना ब्रश और टंग क्लीनर दूसरों के टूथब्रश से अलग रखना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here