विकसित देशों की तरह भारत देश में नहीं फैला कोरोना संक्रमण

0
355
India does not spread corona infection like developed countries

आंकड़ों के मुताबिक देश में 1.8 प्रतिशत लोग संक्रमित पाए गए

विज्ञानियों के अनुसार सिकुड़ रही है महामारी

बीकानेर। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में सामने आने वाले नए कोविड-19 मामलों के बावजूद भारत देश में संक्रमण दर कई विकसित देशों की तुलना में काफी कम है। भारत देश कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है, जबकि अमेरिका पहले नंबर पर है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा आबादी के कारण भारत देश कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या के मामले में दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है, लेकिन हकीकत का दूसरा पहलू यह भी है कि भारत देश में अभी तक दो फीसद से कम जनसंख्या ही कोरोना से संक्रमित पाई गई है। इसके उलट अमेरिका में यह आंकड़ा 10 फीसद से भी ज्यादा है। भारत देश में संक्रमितों की बड़ी संख्या के बावजूद प्रति 100 लोगों पर मामले काफी कम हैं।

भारत में सिर्फ 1.8 प्रतिशत लोग संक्रमित

आंकड़ों के मुताबिक भारत देश में 1.8 प्रतिशत लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं अमेरिका में 10.1 प्रतिशत ब्राजील में 7.3 प्रतिशत, फ्रांस में नौ प्रतिशत, तुर्की में छह फीसद, रूस में 3.4 फीसद, इटली में 7.4 फीसद, जर्मनी में 4.3 फीसद, अर्जेंटीना में 7.3 प्रतिशत और कोलंबिया में 6.1 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि इन आंकड़ों के दो अर्थ निकलते हैं।

एक तो दूसरी लहर की तीव्रता के बावजूद भारत की 98 फीसद से अधिक आबादी कोरोना संक्रमण से सुरक्षित है। इसका दूसरा मतलब यह भी है कि अब भी बड़ी आबादी कोरोना से आसानी से संक्रमित हो सकती है। इसीलिए इन लोगों का टीकाकरण तो जरूरी है ही, साथ ही यह भी आवश्यक है कि ये लोग कोरोना से बचाव के लिए उचित उपायों का पालन करें।

कम हो रहा है महामारी का दायरा

देश में कोरोना महामारी का दायरा तेजी से सिकुड़ रहा है। 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है। एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामलों वाले राज्यों की संख्या भी घट रही है। एक हफ्ते पहले ऐसे राज्यों की संख्या 13 थी, जो घटकर अब आठ रह गई है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि कई राज्यों में महामारी की स्थिति में स्थिरता आ गई है। कंटेनमेंट और जांच में तेजी की वजह से ऐसा हो पाया है। वैज्ञानिक विश्लेषण से यह सामने आया है कि एक व्यक्ति से एक से कम लोगों तक संक्रमण फैल रहा है, इसका मतलब है कि महामारी सिकुड़ रही है। इससे लोगों को लापरवाही नहीं होना है और कोरोना गाइडलाइन की पालना पूरी तरह से करनी चाहिए।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here