सब कुछ ठीक रहा तो कोरोना की दूसरी लहर दो सप्ताह में हो जाएगी खत्म : एक्सपर्ट

0
442
If everything goes well, the second wave of Corona will be over in two weeks: Expert

पिछले आठ दिनों से नए रोगियों में लगातार हो रही गिरावट

लहर को रोकने में आमजन को निभानी है महत्वपूर्ण भूमिका

बीकानेर। देश में आई कोरोना महामारी की दूसरी लहर का पीक अब जाता दिखाई दे रहा है। फरवरी 2021 में आई इस लहर में अप्रेल के अंत में 4 लाख से अधिक मामले रोजाना सामने आए थे, लेकिन 9 मई के बाद से इनमें गिरावट का रुख दिखाई दे रहा है, जो इस बात का संकेत है कि हम सही तरीके से इस महामारी से लड़ रहे हैं।

इस लहर का पीक आने के बाद से इस बात की भी चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर ये दूसरी लहर कब तक बनी रहेगी। इस सवाल के जवाब में कम्यूनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर और हैड डॉक्टर जुगल किशोर बताया कि यदि सब कुछ ठीक रहता है तो ये लहर अधिकतम दस दिनों से लेकर दो सप्ताह के बीच में खत्म हो जाएगी।

हालांकि, प्रोफेसर जुगल किशोर का ये भी कहना है कि देश में दूसरी लहर का जाना कई बातों पर निर्भर करता है। इनमें सबसे प्रमुख है हम कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करें और इस वायरस को फैलने से रोकने में अपनी भूमिका स्पष्ट करें। उनके मुताबिक यदि लोगों की सड़कों पर आवाजाही जारी रही और बाजारों में भीड़-भाड़ बढ़ी तो दूसरी लहर के खत्म होने का समय भी उसी तेजी के साथ आगे बढ़ जाएगा। इसके अलावा उनका ये भी कहना है कि यदि हम वैक्सीनेशन में तेजी लाएं और अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन दे सके तो भी हम इस लहर को समय पर खत्म कर सकेंगे। उनके मुताबिक वैक्सीन मिल जाने से इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

डॉक्टर जुगल किशोर के मुताबिक एक्टिव मामलों में जैसे-जैसे गिरावट आएगी वैसे-वैसे ही दूसरी लहर का प्रकोप भी थमने लगेगा। एक्टिव केस का कम होना इस बात का भी सुबूत होता है कि हमारे कांटेक्ट कम हो रहे हैं, जो हमारी अपनी कड़ाई या नियमों के पालन की वजह से हुए हैं। उनका ये भी कहना है कि मौजूदा समय में देश के अधिकतम लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इनमें से कुछ इससे दवाओं के माध्यम से और कुछ अपनी स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी की वजह से इससे उबर गए हैं। बहरहाल, कोरोना की दूसरी लहर अब जाती नजर आ रही है लेकिन इसमें आमजन को कोविड गाइडलाइन की पालना करके अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here