पदनाम बदलने को लेकर नर्सिंग शिक्षक संघ ने चिकित्सा मंत्री को भेजा ज्ञापन

0
241

सीनियर नर्सिंग ऑफिसर, नर्सिंग ऑफिसर और नर्सिंग प्रधानाचार्य नाम करने की मांग

आश्वासन के बाद भी सरकार ने नहीं बदला पदनाम

बीकानेर। द नर्सिंग टीचर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की बीकानेर कार्यकारिणी की ओर से प्रदेशाध्यक्ष पुरुषोत्तम कुम्भज के आह्वान पर चिकित्सा मंत्री स्वास्थ्य डॉ. रघु शर्मा को नर्सेज शिक्षक के पदनाम बदलने की मांग का ज्ञापन भेजा है।

एसोसिएशन के संभाग अध्यक्ष घनश्याम जांगिड़ ने बताया कि पदनाम परिवर्तन में पीएचएन एवं नर्सिंग टयूटर को नर्सिंग व्याख्याता, नर्स प्रथम को सीनियर नर्सिंग ऑफिसर, स्टाफ नर्स को नर्सिंग ऑफिसर, एएनएम प्रशिक्षण केंद्र पर नर्सिंग अधीक्षक पद को नर्सिंग प्रधानाचार्य तथा एसएसआई पद को विलोपित कर उसे वाइस प्रिंसिपल करने की मांग की गई है।

एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष विक्रम सिंह एवं पदाधिकारी अशोक यादव, वीरेंद्र सिंह, भैरु सिंह, खेमा राम एवं अनीश पठान ने बताया कि कोविड काल मे प्रदेश का संपूर्ण नर्सिंग समुदाय अपनी जान की बाजी लगाकर सेवाकार्य कर रहा है। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में नर्सेज का पदनाम परिवर्तित भी हो चुका है एवं इससे राज्य सरकार को एक रुपये का वित्तीय भार भी नहीं उठाना पड़ेगा।

नर्सेज नेता महिपाल चौधरी ने कहा कि विगत वर्ष प्रदेश के दर्जनों विधायकों ने इस संदर्भ मे मुख्यमंत्री को अनुशंसा भी की थी जिस पर चिकित्सा मंत्री द्वारा ट्वीट कर एक-दो दिन में इसकी घोषणा करने का आश्वाशन भी दिया गया था, लेकिन एक वर्ष बीत जाने पर भी पदनाम परिवर्तित नहीं किया गया। जिससे प्रदेश का नर्सिंग कर्मी अपने आप को उपेक्षित एवं वंचित महसूस कर रहा है। नर्सिंग कर्मियों ने उम्मीद जताई है कि 12 मई को नर्सिंग दिवस पर नर्सिंग कर्मियों को सरकार की तरफ से ये उपहार जरूर मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here