11 मई से मार्केट में उपलब्ध होगी डीआरडीओ की एंटी कोरोना दवा

0
471
DRDO's anti-corona drug will be available in the market from May 11

डीआरडीओ चेयरमैन ने इंटरव्यू के दौरान न्यूज चैनल को दी जानकारी

कम से कम दस हजार डोज आ सकती हैं मार्केट में

नई दिल्ली। कोरोना काल में निगेटिव खबरों के बीच एक डीआरडीओ की तरफ से गुड न्यूज आई है। डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई कोविड रोधी दवा को कल डीसीजीआई से मंजूरी मिलने के बाद अब यह दवाई मार्केट में आने की तैयारी में है।

डीआरडीओ के चेयरमैन सतीश रेड्डी ने आज एक न्यूज चैनल को इंटरव्यू देते हुए कहा कि 11 या 12 मई से उनकी तैयार की हुई एन्टी कोविड दवा की कम से कम दस हजार डोज मार्केट में आ सकती हैं। इस दवा के लिए डीआरडीओ ने फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी के साथ करार किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीज इस दवा को भी डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही लें। जल्द ही यह दवा अस्पतालों में उपलब्ध होगी।

दवा रेग्युलेटर डीसीजीआई ने कल यानि शनिवार को ही डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई और डॉ. रेड्डी लैब की द्वारा बनाई जाने वाली इस दवा के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। डीआरडीओ चीफ ने बताया कि इस दवा के सेवन से ऑक्सीजन पर निर्भर कोरोना मरीज 2-3 दिन के अंदर ऑक्सीजन सपोर्ट को छोड़ देता है और तेजी से ठीक होने लगता है। इस दवा को अभी 2-deoxy-D-glucose (2-DG)  नाम दिया गया है।

दावा किया जा रहा है कि जिन मरीजों पर इसका ट्रायल किया गया, उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई। साथ ही मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम हो गई। ये भी दावा किया जा रहा है कि दवा के इस्तेमाल से मरीजों की कोरोना रिपोर्ट बाकी मरीजों की तुलना में जल्दी निगेटिव हो रही है। यानी, वो जल्दी ठीक भी हो रहे हैं। इस दवा को हरी झंडी मिलने के बाद चिकित्सीय क्षेत्र मेें खुशी का माहौल है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here