कोविड-19 : इस वैक्सीन को मिली इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी

0
379
Covid-19: Emergency Useful Approval For This Vaccine

जायडस कैडिला की विराफिन को डीजीसीआई ने दी मंजूरी

कंपनी का दावा सुनकर होगी खुशी

नई दिल्ली। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) ने आज कोविड के कम गंभीर मरीजों के इलाज के लिए जायडस कैडिला की विराफिन के आपात उपयोग की मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन का इस्तेमाल कोरोना पीडि़तों के इलाज में किया जा सकेगा।

देश में कोरोना की रफ्तार अब काफी तेज हो गई है और हर दिन रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना को मात देने के मिशन को रफ्तार देने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से यह बड़ा कदम उठाया गया है। आज देश के ड्रग्स रेगुलेटर की ओर जायडस कैडिला की विराफिन को मंजूरी दे दी गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जायडस का दावा है कि इसके इस्तेमाल के बाद 7 दिन में 91.15 फीसदी कोरोना पीडि़तों का आरटी-पीसीआर टेस्ट नेगेटिव आया है। इस एंटीवायरल ड्रग के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों को राहत मिलती है और लडऩे की ताकत मिलती है। कंपनी का दावा है कि कोरोना होने के शुरुआती वक्त में अगर विराफिन दी जाती है तो मरीज को कोरोना से उबरने में मदद मिलेगी और कम तकलीफ होगी। अभी ये ड्रग्स सिर्फ डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी मरीज को दी जाएगी, इन्हें अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा।

कंपनी ने इस ड्रग का भारत के करीब 25 सेंटर्स पर ट्रायल किया था जिसमें अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं। यही कारण है कि इस ड्रग को लेने के 7 दिन बाद कोरोना मरीज में अंतर देखने को मिले हैं और आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here