आने वाले दस दिनों में मिल सकती है रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-5 को मंजूरी

0
356
Russian corona vaccine may be approved for Sputnik-5 in the coming ten days

वर्ष के अंत तक आएंगे कोरोना संक्रमण रोकने के 5 और टीके

जून तक उपलब्ध हो सकेगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-5

बीकानेर। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है। आने वाले दस दिनों में सरकार रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-5 को मंजूरी दे सकती है। इसके अलावा इस साल के अंत तक कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 5 और टीके बाजार में उपलब्ध हो सकेंगे।

सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने के अलावा इसके उत्पादन में तेजी लाए जाने की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। जैसे-जैसे कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी की बात भी सामने आई है। इस समस्या से निपटने के लिए ही सरकार अब तैयारी करने में जुट गई है।

एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारत में इस वर्ष के अक्टूबर तक कोरोना के पांच नए टीके भी उपलब्ध हो जाएंगे। फिलहाल देश में कोविडशील्ड और कोवैक्सीन का उत्पादन हो रहा है और यही लोगों को दी जा रही हैं। केंद्र सरकार वैक्सीन की कमी को पूरा करने के लिए आने वाले दस दिनों में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-5 को भी आपात स्थिति में इस्तेमाल के लिए अपनी मंजूरी दे सकती है। यदि ऐसा हुआ तो अधिक संख्या में लोगों का वैक्सीनेशन हो सकेगा और इसमें तेजी भी आएगी।

समाचार एजेंसी के मुताबिक इस वर्ष अक्टूबर तक भारत में जो कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो सकती हैं उनमें जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन, नोवावैक्स वैक्सीन, जायडस कैडिला की वैक्सीन और भारत बायोटेक की इंट्रानेजल वैक्सीन शामिल हैं। जहां तक स्पूतनिक-5 की बात है तो ये जून तक देश में उपलब्ध हो सकती है। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन और जायडस कैडिला की वैक्सीन संभवत: अगस्त तक आ जाएगी। सितंबर और अक्टूबर तक नोवावैक्स भी देश में उपलब्ध हो जाएगी। एजेंसी का कहना है कि रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड ने भारत में कई फार्मा कंपनियों से वैक्सीन उत्पादन के लिए समझौता किया है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here