फेसबुक यूजर्स की सुरक्षा खतरे में, रिपोर्ट से हुआ खुलासा

0
321
Facebook users' security in danger, report revealed

करीब 53 करोड़ यूजर्स के डेटा में हुई सेंधमारी

फेसबुक यूजर्स को सावधान रहने की सलाह

बीकानेर। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक यूजर्स के डेटा में बड़ी सेंधमारी की गई है। हैकर्स ने करीब 53 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा को चोरी कर लिया है। इसमें फेसबुकयूजर्स की पर्सनल डिटेल जैसे ईमेल आईडी, फोन नंबर आदि शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली साइबरक्राइम इंटेलिजेंस फर्म हडसन रॉक के को-फाउंडर एलन गेल ने कहा कि इस साल जनवरी से फेस बुक लिंक्ड टेलिफोन नंबर डेटा हैकर्स के सर्किल में सर्कुलेट हो रहा है। इस डेटा को सबसे पहले टेक पब्लिकेशन मदरबोर्ड ने स्पॉट किया था। फेसुबकयूजर्स के डेटा का कुछ यूरो में बेचा जा रहा है। इसकी बिक्री हैकर्स की चिर-परिचित साइट पर की जा रही है।

फेसबुक यूजर्स को सावधान रहने की सलाह

जानकारी के अनुसार इस साल की शुरुआत में फेस बुक ने कहा था कि डेटा लीक एक बग की वजह से हुआ था, जिसे फेस बुक ने अगस्त, 2019 फिक्स्ड कर दिया था। लेकिन गेल ने एक न्यूज एजेंसी के हवाले से कहा है कि फेसबुकयूजर्स को सोशल इंजीनियरिंग अटैक से सावधान रहना चाहिए, जिन्होंने फेसबुकयूजर्स के प्राइवेट डेटा और फोन को हासिल कर लिया है। ऐसे में फेसबुकयूजर्स को सावधान रहना चाहिए। इस तरह का हमला यूजर्स सुरक्षा चिंता का बड़ा मामला बन सकता है।

करीब 106 देश के फेसबुक यूजर्स का डेटा हुआ चोरी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करीब 106 देश के फेसबुकयूजर्स का डेटा चोरी हुआ है। इसमें फेसबुकयूजर्स के फोन नंबर, फेस बुक आईडीए पूरे नाम, स्थान, जन्मतिथि और ईमेल पते शामिल थे।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here