कोरोना संक्रमण : दूसरी लहर की रफ्तार तीन गुनी

0
503
Corona infection: three times the speed of the second wave

अप्रेल के अंतिम दिन और मई में स्थिति हो सकती है भयावह

बीकानेर में भी बिगड़ रहे हैं हालात

बीकानेर। देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर तीन गुना रफ्तार से बढ़ रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने सबके माथे पर बल ला दिया है। नए मामलों की रफ्तार इतनी तेज है कि भारत एक बार फिर अमेरिका से आगे निकल गया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार हर रोज आने वाले औसतन केस के आंकड़ों के अनुसार भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश बन गया है। औसत मामलों के आंकड़ों में ब्राजील सबसे आगे है। तीसरे नम्बर पर अमेरिका चल रहा है। तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के एक अनुमान में कहा गया है कि अगर कोरोना का मौजूदा ट्रेंड जारी रहा तो मई के अंत तक कोरोना केसों की संख्या 1.4 करोड़ को पार कर सकती है।

अगर बीकानेर की बात करें तो यहां होली से पहले दस-बारह केस संक्रमण के आ रहे थे लेकिन होली के बाद अब रोजाना दो-ढाई दर्जन से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। पिछले तीन दिनों में ही कोरोना संक्रमण का आंकड़ा सौ के करीब पहुंच रहा है। अगर अभी भी लापरवाही बरती तो आने वाले दिनों में हालात बेकाबू होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

तीन गुना रफ्तार से बढ़ रही कोरोना की नई लहर

देश में कोरोना की नई लहर तीन गुनी रफ्तार से बढ़ रही है। दूसरी लहर में एक दिन में केस 20 हजार से 80 हजार पहुंचने में महज 20 दिन लगे। पिछले साल पहली लहर के दौरान इसमें 64 दिन लगे थे। देश में शुक्रवार को 89 हजार से ज्यादा केस आए और यह पिछले साल के ऑल टाइम हाई से महज 9 हजार कम रहे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इनमें से 81.42 प्रतिशत केस 8 राज्यों से हैं। शनिवार को 714 मौतें भी हुईं। इनमें महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों से ही 86 फीसदी मौतें हैं। देश में पिछले साल 16 सितंबर को सबसे ज्यादा 97,860 मरीज मिले थे। इसके बाद आंकड़ा कम होना शुरू हुआ और इस साल 11 फरवरी को 10,988 केस तक गिरा। माना जाता है कि इसके बाद देश में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हुई।

5 महीनों में कोरोना केस सबसे ज्यादा

देश में कोरोना के प्रकोप ने एक बार फिर से प्रचंड रूप धारण कर लिया है। लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच रविवार को देश में कोरोना के रेकॉर्ड 93,000 नए मामले सामने आए हैं जो बीते करीब 5 महीनों में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले हैं। इस दौरान 514 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है जो 4 दिसंबर के बाद पहली बार है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here