श्राद्ध पक्ष में सरकारी योजनाओं का हो रहा उद्घाटन

0
289
प्रचार में भाजपा

आचार संहिता के भय से नवरात्रा का भी नहीं हो रहा इंतजार

बीकानेर। श्राद्ध पक्ष में कोई भी शुभकार्य किया जाना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में जनप्रतिनिधि भी श्राद्ध पक्ष में सरकारी योजनाओं व भवनों का उद्घाटन करने से बचते हैं लेकिन इस बार श्राद्ध पक्ष के बाद आचार संहिता लगने के भय से जनप्रतिनिधि नवरात्र का भी इंतजार नहीं कर रहे। इसके चलते सरकार आधी अधुरी योजनाओं के छोटे-बड़े सभी भवनों व सड़कों का उद्घाटन कर रहे हैं।

हो रहा लोकार्पण

24 सितम्बर को केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, पश्चिम क्षेत्र विधायक डॉ. गोपाल जोशी व महापौर नारायण चौपड़ा ने सुजानदेसर क्षेत्र में अटल अभ्यारण्य और पीबीएम अस्पताल परिसर में नव निर्मित सुलभ काम्पलेक्स का लोकार्पण किया था।

25 सितम्बर को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने धानक्या में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनवरण किया है। वहीं भवनों आदि का लोकार्पण करने में कांग्रेस के विधायक भी पीछे नहीं रह रहे हैं।

अभी दो दिनों पहले कोलायत विधायक भंवरसिंह भाटी ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र में लाखों रुपए के विकास कार्यों को लोकार्पित किया है।

इसी प्रकार सरकार के बहुत से मंत्री अपने-अपने क्षेत्रों में सरकारी योजनाओं, भवनों और सड़कों आदि का उद्घाटन करते नजर आ रहे हैं।

इसलिए है शुभ कार्य वर्जित

जानकारी के मुताबिक जिस प्रकार घर-परिवार में जब किसी का देहांत हो जाता है, तब शोकाकुल परिवार 13 दिनों तक एक भी शुभ कार्य नहीं करता है। ठीक उसी तरह से श्राद्ध पक्ष के दौरान पितरों को याद करने के लिए सारे अच्छे काम छोड़ दिए जाते हैं।

ऐसा करके लोग पितरों पर अपना ध्यान लगाते हैं और उन्हें खुश करने की कोशिश करते हैं जिससे उनका आशीर्वाद उन्हें मिलता रहे।

श्राद्ध पक्ष में जनप्रतिनिधि भी उद्घाटन, लोकार्पण व नई योजना का शिलान्यास करने से बचते देखे गए हैं। लेकिन इस बार श्राद्ध पक्ष में हालात काफी अलग नजर आ रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here