अब एक नहीं, दो महीने बाद लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

0
460
Now not one, Kovishield's second dose will start after two months

केंद्र सरकार की राज्यों को चिठ्ठी

लोगों को ज्यादा फायदा पहुंचाने की सोच के साथ लिया फैसला

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। नई गाइडलाइन के मुताबिक अब कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच 6 से 8 हफ्तों का अंतर जरूरी होगा। केंद्र सरकार ने इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिठ्ठी लिखकर नई गाइडलाइन के बारे में अहम निर्देश दिए हंै।

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। अब मोदी सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच के अंतर को बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक अब 28 दिन के बाद नहीं, बल्कि 6-8 सप्ताह के बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज लगेगी।
गौरतलब है कि इससे पहले कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच का अंतर 28 दिन का था। यानी अब एक से दूसरी डोज के बीच का अंतर एक महीने से बढ़ाकर करीब दो महीने कर दिया गया है।

केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि ये फैसला छज्।ळप् और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बाद लिया जा रहा है। इस पर सभी राज्य सरकारों को अमल करना चाहिए। दावा किया गया है कि अगर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 6 से 8 सप्ताह के बीच में दी जाती है तो ये लोगों के लिए अधिक लाभदायक होगी।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newssfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here