लौटने लगा लॉकडाउन, यहां भी रोजाना सामने आ रहे रोगी

0
623
Lockdown started returning, patients coming here everyday

लोग लापरवाह, प्रशासन बेफिक्र, संभलना जरूरी

महाराष्ट्र, पंजाब समेत कई राज्यों में नाइट कफ्र्यू, स्कूल-कॉलेज बंद

बीकानेर। लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। रोजाना कोरोना रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी से देश फिर से लॉकडाउन की ओर लौटता नजर आ रहा है। हर तरफ के उपायों के बाद भी कई राज्यों में स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है।

देश में लगभग ढाई महीने बाद एक दिन में 24 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में इस साल मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। यही वजह है कि महाराष्ट्र और पंजाब में एक बार फिर से नाइट कफ्र्यू लगा दिया गया है और स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। राजस्थान में भी एक बार फिर से कोरोना रोगियों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती दिखाई दे रही है। जिसे देखकर जानकार लोगों के चेहरे पर चिंता की लकीरें बनने लगी हैं।

जानकार लोगों का मानना है कि कोरोना महामारी के कम प्रभाव होने पर लोग लापरवाह हो गए हैं, आज भी बाजारों में या भीड़ वाले क्षेत्रों में ज्यादातर लोग बिना मास्क के ही देखे जा सकते हैं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो बिल्कुल खत्म ही नजर नहीं आ रहा है। लोग शादी जैसे आयोजनों में भी मास्क नहीं पहन रहे हैं, कोरोना गाइड लाइन की पूरी तरह से धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। विशेषज्ञ इसे कोरोना की दूसरी लहर आना मान रहे हैं।

बीकानेर जिले में कुछ दिनों से लगातार कोरोना रोगी सामने आ रहे हैं। पिछले दो-तीन दिनों से 4-5 रोगी कोरोना पॉजीटिव सामने आ रहे हैं। लगातार कोरोना रोगियों की संख्या में इजाफा होना संक्रमण का फैलाव होना है, ऐसे में जिले में कोरोना संक्रमण फिर से फैलाव ले सकता है, इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

लोगों का मानना है कि बाजार, हॉस्पीटल, पार्क और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर और बस व रेल में सफर के दौरान मास्क पहनना जरूरी करना चाहिए, सार्वजनिक स्थानों पर और सफर के दौरान जो लोग बिना मास्क पहने नजर आएं तो उनसे जुर्माना वसूला जाना चाहिए। हालात बिगडऩे से पहले ही प्रशासन को सचेत और सख्त होने की जरूरत समझी जाने लगी है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here