ये कर्मचारी भूखे रहकर कर रहे हैं काम, देखें वीडियो…

0
659
These employees are working hungry

केन्द्रीय कारागृह में जेल प्रहरियों ने किया है मैस का बहिष्कार

वेतन विसंगति दूर करने और पुलिसकर्मियों के समान वेतन की है मांग

बीकानेर। केंद्रीय कारागृह में जेल प्रहरी भूखे रहकर अपना कार्य कर रहे हैं। साथ ही जेल प्रहरियों ने काली पट्टी भी बांध रखी है। उनका विरोध सरकार के अनदेखी रवैये से है। अब प्रदेश भर के जेल प्रहरी वेतन विसंगति को दूर करने की मांग के साथ संघर्ष कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार वेतन विसंगति को दूर करने की मांग को लेकर जेल प्रहरियों ने मैस का बहिष्कार कर रखा है। जेल प्रहरी वर्षों से चली आ रही वेतन विसंगति दूर करने के साथ पुलिसकर्मियों के समान वेतन दिए जाने की मांग को लेकर काली पट्टी बांधकर विरोध कर रहे हंै। दरअसल, पांचवें वेतन आयोग से ही जेलकर्मियों के वेतन में विसंगति हो गई थी।

बताया जा रहा है कि चौथे वेतन आयोग तक जेल एवं पुलिसकर्मियों का वेतन समान था। पांचवे वेतन आयोग में विसंगति उत्पन्न हो गई। जेलकर्मियों ने वेतन विसंगति को दूर कर पुलिसकर्मियों के समान वेतन देने की मांग पर वर्ष, 2017 में भी आंदोलन किया था। जेलकर्मियों ने 6 जुलाई, 2017 से भूख हड़ताल शुरू की थी। 9 जुलाई को जेल महानिदेशक और गृह सचिव की मौजूदगी में जेलकर्मियों से समझौता हुआ। इस समझौते में वेतन विसंगति दूर करने एवं पुलिस के समान वेतन स्वीकृत किए जाने के सम्बंध में सैद्धांतिक एवं पूर्ण रूप से सहमति जताई गई थी।

इसके बाद आज तक न तो वेतन विसंगति दूर हुई और न ही पुलिस के समान वेतन। इस समझौते की पालना नहीं होने पर जेलप्रहरी आक्रोशित हो गए और उन्होंने फिर मैस का बहिष्कार कर बिना भोजन किए ही कार्य करने का निर्णय लिया है। अब देखना यह होगा कि प्रदेश की सरकार इन जेलप्रहरियों के इस संघर्ष पर कब ध्यान देती है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here