इंडो-यूएसए संयुक्त युद्धाभ्यास-20 शुरू, देखें वीडियो…

0
536
Indo-USA joint maneuver-20 begins

डेजर्ट में एन्टी टेरेरिज्म का किया जाएगा अभ्यास

दोनों देशों की सेना के बीच युद्धाभ्यास का यह है 16वां संस्करण

बीकानेर। महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आज से भारत-अमेरिका की सेना के मध्य संयुक्त युद्धाभ्यास-20 शुरू हुआ। आने वाले 15 दिनों तक दोनों देशों के सैनिक संयुक्त रूप से रेगिस्तान में एन्टी टेरेरिज्म के रण कौशल के अनुभव प्राप्त करेंगे और युद्ध तकनीक को साझा करेंगे।

आज से भारत व अमेरिका की सेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास की शुरुआत परेड से हुई हुई। दोनों देशों के सैनिकों की परेड की सलामी अमेरिका के कमांडर कर्नल जे बोर्डवेल और ब्रिगेडियर मुकेश भानवाला ने ली और राष्ट्रीय ध्वज के रंगों के बैलून उड़ाकर संयुक्त युद्धाभ्यास की शुरुआत की। इस दौरान दोनों सैन्य अधिकारियों ने अपने सम्बोधन में सयुक्त रूप से आतंकवाद को नेस्तनाबूद करना जरूरी बताया। इस दौरान यूएसए आर्मी की ओर से उत्तराखंड त्रासदी को लेकर संवेदना भी व्यक्त की गई।

रक्षा प्रवक्ता कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ के जनादेश के तहत यह युद्धाभ्यास-20 एंटी टेरेरिज्म साझा प्रशिक्षण पर केंद्रित है। इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच सामरिक स्तर पर अभ्यास और एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं, सहयोग और तालमेल को बढ़ाना है। अमेरिकी सेना के साथ युद्धाभ्यास, वैश्विक आतंकवाद की पृष्ठभूमि में दोनों देशों द्वारा सामना की गई सुरक्षा चुनौतियों के संदर्भ में काफी महत्वपूर्ण है। संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाएगा, जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देगा।

यूएसए आर्मी के प्रवक्ता मेजर स्पेंसर गैरिसन ने कहा कि विश्व की दो महान बड़ी, बेहतर और साहसी सेनाओं के बीच बेहतर सामंजस्य के साथ ये युद्धाभ्यास हो रहा है। ये युद्धाभ्यास आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। भारत और अमेरिका दो मित्र राष्ट्र हैं। युद्धाभ्यास कोविड प्रोटोकाल के साथ किया जा रहा है।

भारत और अमेरिका की ये बटालियन कर रहीं हैं युद्धाभ्यास

युद्धाभ्यास-20 में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व सप्त शक्ति कमान की 11 वीं बटालियन जम्मू व कश्मीर राइफल्स कर रही है। वहीं अमेरिकी सेना के सैन्य प्रतिनिधिमण्डल का प्रतिनिधित्व 2 इन्फेन्ट्री बटालियन, 3 इन्फेन्ट्री रेजीमेंट व 1-2 स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बेट टीम कर रही है। अमेरिका के 270 सैनिकों का दल इस युद्धाभ्यास में शामिल हुआ है।

अत्याधुनिक हथियारों का प्रदर्शन

आज ओपनिंग सेरेमनी के दौरान दोनों देशों के सैनिकों ने अपने-अपने अत्याधुनिक हथियारों का भी प्रदर्शन किया गया। अमेरिका ने अपनी स्नाइपर राइफल्स, हेवी और लाइट वैट मशीनगन, ड्रोन, रॉकेट लॉंचर, पिस्टल, वायरलैस सिस्टम, बख्तरबंद गाडिय़ां आदि अत्याधुनिक हथियार प्रदर्शित किए गए। वहीं भारत की ओर से भी स्नाइपर राइफल्स, रॉकेट लॉंचर, ग्रेनेड लॉंचर, आधुनिक कम्यूनिकेशन उपकरण, बीएमडी (सारथ) टैंक आदि आधुनिक हथियार और उपकरण प्रदर्शित किए गए। इस दौरान दोनों देशों के सैनिक एक-दूसरे के आधुनिक हथियारों से परिचित हुए और इन हथियारों की चलाने की तकनीक भी आपस मे साझा की।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here