वाट्सएप की नई पॉलिसी : एग्री किया तो प्राइवेसी खत्म, नहीं किया तो अकाउंट करना होगा डिलीट

0
578
WhatsApp's new policy: If done Agree, privacy ends, if not done then you will have to delete the account

समझें आप पर क्या होगा इसका असर

8 फरवरी है डेडलाइन

बीकानेर। वाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए नए साल में नई शर्तें रख दी है। इन शर्तों को एग्री किया तो प्रत्येक वाट्सएप यूजर की निजिता खत्म हो जाएगी और शर्तों को एग्री नहीं किया तो यूजर को अपना वाट्स एप अकाउन्ट डिलीट करना होगा। इसके लिए वाट्सएप ने 8 फरवरी डेडलाइन निर्धारित कर दी है।

जानिए, क्या है वाट्सएप की नई पॉलिसी
वाट्सएप पर नए टम्र्स और प्राइवेसी पॉलिसी का अपडेट मिलने लगा है। इसमें लिखा है कि यूजर्स को ये पॉलिसी एग्री करनी होगी। ये 8 फरवरी, 2021 से लागू हो रही है। इस तारीख के बाद इसे एग्री करना जरूरी होगा। यदि एग्री नहीं करते हैं तब यूजर्स अपने वाटसएप अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आप हेल्प सेंटर पर विजिट कर सकते हैं। इन दिनों वाट्सएप पर आ रहे पॉलिसी मैसेज में एग्री और नॉट नाउ का ऑप्शन दिया जा रहा है। वाटसएप की ओर से भेजे जा रहे पॉलिसी मैसेज में लिखा है कि हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वाटसएप का जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, कंपनी उन्हें कहीं भी यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले कर सकती है।

वाट्सएप ने क्यों लिया ऐसा फैसला
इस पॉलिसी को एग्री करने के बाद वाट्सएप भारत में अपने 34 करोड़ और दुनिया में 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा एक्सेस कर पाएगा। यानी वो उनके डेटा को दूसरे प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकेगा। नई पॉलिसी के नोटिफिकेशन में उसने साफ लिखा है कि अब वाटसएप आपकी हर सूचना अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर करेगा। यानी वाट्सएप अपने यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकता है।

पॉलिसी का यूजर पर ये होगा असर
ये तय हो चुका है कि आप वाट्सएप चलाते हैं तब ये पॉलिसी एग्री करना होगी। यानी न चाहते हुए भी आपको अपने वाट्सएप की प्राइवेसी कंपनी के साथ शेयर करना होगी। यानी वाट्सएप अब आपके डेटा पर पूरी नजर रखेगी और आपकी प्राइवेसी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। इस बात को इस प्रकार से समझा जा सकता है कि वाटसएप आपके बैंक का नाम, बैंक अकाउन्ट, जमा राशि, लेनदेन आदि को ट्रेक करेगा। आप कितना कमाते हैं और कितना खर्च करते हैं, उन सबका डेटा वाटसएप रखेगा। इस नई पॉलिसी के तहत यूजर का स्टेटस भी सुरक्षित नहीं रहेगा। साथ ही वाट्सएप आप की कॉल पर भी नजर रखेगा। कंपनी को पता होगा आप किसे कितने वाटसएप कॉल करते हैं। किस ग्रुप में ज्यादा सक्रिय हैं। ब्रॉडकास्ट लिस्ट कितनी है। फोटो, वीडियो फॉरवर्ड करने पर सर्वर पर ज्यादा समय स्टोर रहेंगे। उसे पता होगा कौनसा कंटेंट ज्यादा फॉरवर्ड हो रहा है। इतना ही नहीं आपके मोबाइल की कॉन्टेक्ट लिस्ट पर भी वाट्सएप की नजर रहेगी। क तरह से वॉट्सऐप आपकी हर हरकत पर नजर रखेगा और उसका एनालिसिस करेगा।
अगर आप अपने किसी परिवार के सदस्य या दोस्त को मैसेज करते हैं कि आप को कौनसा एलइडी टीवी या अन्य घरेलू उपकरण खरीदना चाहिए तो कुछ ही पलों में एलइडी या आपके द्वारा दोस्त को मैसेज कर पूछे गए घरेलू उपकरण के विज्ञापन आपकी फेसबुक टाइमलाइन और इन्स्टाग्राम पर आने लगेंगे।

आईपी एड्रेस और लोकेशन होगी ट्रेस
वाट्सएप ने विकल्प दिया है कि यूजर अपनी लोकेशन एक्सेस डिसेबल कर सकते हैं। हालांकि उसने यह भी कहा है कि आईपी एड्रेस और मोबाइल नंबर से अंदाजा लग जाएगा आप कब,कहां जाते हैं। फेक न्यूज ट्रैक करने व चुनाव के समय ये जानकारी अहम होगी। बिजनेस अकाउंट से शेयर होने वाले कैटलॉग का एक्सेस भी वाटसएप के पास होगा।
क्या पॉलिसी को एक्सेप्ट करना चाहिए
नई पॉलिसी का यूजर की प्राइवेसी पर गहरा असर होने वाला है। यानी आप जैसे ही कंपनी की नई पॉलिसी को एग्री करते हैं, उसे अपने डेटा का एक्सेस करने के राइट्स भी दे देंगे। समस्या ये है कि वाटसएप चलाना है तब पॉलिसी को एग्री करना जरूरी है। क्योंकि 8 फरवरी के बाद तो पॉलिसी माननी ही पड़ेगी। यदि एग्री नहीं करते तो वाट्सएप अकाउंट को डिलीट करना पड़ेगा।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here