कांग्रेस : कई पूर्व और वर्तमान सांसद मांग रहे टिकट

0
269
कांग्रेस

सांसदों के विधानसभा चुनाव लडऩे पर राहुल गांधी करेंगे फैसला

बीकानेर। प्रदेश में कांग्रेस के कई पूर्व और वर्तमान सांसद इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव मैदान में उतरने का सोच कर तैयारी कर रहे हैं।

प्रदेश के करीब एक दर्जन से ज्यादा सांसदों ने विधानसभा चुनाव में अपनी पसन्द की सीटों पर दावेदारी भी तेज कर रखी है और उन्होंने बड़े नेताओं के सामने विधानसभा चुनाव में जाने की इच्छा भी जाहिर कर दी है। ऐसे में प्रदेश कांग्रेस के लिए यह निर्णय करना मुश्किल हो गया है। क्योंकि अगले साल अप्रेल में लोकसभा चुनाव भी होने हैं।

इसलिय अब ये तय किया गया है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ही पूर्व और वर्तमान सांसदों के विधानसभा चुनाव लडऩे का फैसला करेंगे।

सबकी निगाहें मंत्री पद पर

राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के इन नेताओं को प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना लग रही है। कुछ महीने पहले प्रदेश में हुए उपचुनाव में तीन सीटों पर जीत से नेताओं का उत्साह और बढ़ गया। ऐसे में वरिष्ठ नेता सरकार बनने की स्थिति में मंत्री बनने की दौड़ में आ जाएंगे।

उधर, केन्द्र में कांग्रेस फिलहाल ऐसी स्थिति में नहीं लग रही कि 2019 में उनकी सरकार बन जाएगी। इसलिए पूर्व सांसद राजनीतिक रिस्क उठाने की नहीं सोच रहे हैं।

यदि इन पूर्व सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा जाता है और ये विधायक बन जाते है तो इनकी लोकसभा सीट पर पार्टी किसे उतारेगी। यदि विधायक बनने के बाद इन्हें ही लोकसभा के चुनाव मैदान में उतारेंगे और यह चुनाव जीत गए तो इन्हें विधानसभा से इस्तीफा देना पड़ेगा। ऐसे में पार्टी के सामने विधानसभा के उपचुनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी।

इसलिए यह पार्टी भविष्य की अटपटी राजनीतिक स्थिति से बचने के लिए सोच-समझ कर फैसला करेगी और इसलिए यह सारा मामला राहुल गांधी ने अपने हाथ में ले लिया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here