अच्छी खबर : अगले महीने तक मिल जाएगी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक

0
696
Good news: 100 million doses of AstraZeneca vaccine to be available by next month

अगले चार महीने में 20 करोड़ डोज, दो करोड़ खुराक तैयार

नई दिल्ली। यदि सबकुछ ठीक रहा तो भारत में अगले महीने से कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है। सीआइआई के सीईओ के अनुसार भारत को ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक मिल जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुणे स्थित दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक फर्म सीरम इंस्टीड्डट्यूट ऑफ इंडिया (सीआइआइ) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि भारत को दिसंबर तक ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक मिल जाएगी। भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन सीआइआइ ही कर रही है।

एस्ट्राजेनेका और सीरम के बीच है करार

एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर सीआइआई यह वैक्सीन विकसित कर रही है। एक अरब खुराक उत्पादन करने के लिए एस्ट्राजेनेका और सीरम के बीच करार हुआ है। सीरम इंस्टीट्यूट इसका क्लीनिकल ट्रायल कर रहा है। पूनावाला ने कहा कि आखिरी चरण के ट्रायल में अब तक मिले आंकड़ों में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कारगर पाई गई है। अगले महीने तक सरकार से इसके आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है।

दो करोड़ खुराक अभी तक हो चुकी है तैयार

पूनावाला ने कहा कि सीरम ने अब तक इस वैक्सीन की दो करोड़ खुराक तैयार कर ली है और अगले चार महीने में इससे 10 गुना खुराक तैयार कर लेने की उम्मीद है। एक विदेशी समाचार पत्र के साथ बातचीत में अदार ने कहा है कि उन्होंने अपनी फर्म की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए लगभग 1875 करोड़ रुपये लगाए हैं। सीरम ने वैक्सीन विकसित कर रही दुनिया की चार बड़ी कंपनियों के साथ समझौता किया है।
त्योहार के मौके पर देशवासियों के लिए यह अच्छी खबर मानी जा सकती है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here