चीन के खिलाफ फ्रंट फुट पर भारत, सेनाध्यक्ष पहुंचे लद्दाख

0
417
India, army chief arrives in Ladakh on front foot against China, taking stock of situation

सीनियर फील्ड कमांडर्स से हालात का ले रहे जायजा

भारतीय सेना के पराक्रम से तिलमिलाया चीन

नई दिल्ली। चीन से जारी तनातनी के बीच सेनाध्यक्ष मनोज मुकंद नरवणे दो दिवसीय दौरे पर आज लद्दाख पहुंचे हैं। उनका यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है।

सेनाध्यक्ष ने दक्षिण पेंगोंग और अन्य जगहों पर हालात का जायजा लिया। सीनियर फील्ड कमांडर्स एलएसी की मौजूदा स्थिति पर उन्हें ब्रीफ करेंगे। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान आर्मी उन सैनिकों की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे जो बीते तीन महीने से चीनी सैनिकों के खिलाफ डटे हुए हैं।

दरअसल, चीन इस बात से बौखलाया हुआ है कि तीन दिन पहले पैंगोंग में जो हुआ उसमें चीनी सेना के कमांडर ने पीछे हटने का फैसला लिया और भारत ने कई अहम पोस्ट पर कब्जा कर लिया। एक तरफ चीन बातचीत के रास्ते सीमा विवाद को सुलझाना चाहता है तो वहीं दूसरी तरफ कई बार धोखे से घुसपैठ की कोशिश कर चुका है। इसे देखते हुए भारत ने भी अपनी रणनीति पूरी तरह बदल दी है। भारत सीमा विवाद को सुलझाने के लिए चीन के साथ बातचीत तो करेगा लेकिन चीन की हर चाल को माकूल जवाब देते के लिए सैन्य मोर्चे पर भी तैयारी कर रहा है। यह पहला मौका नहीं है जब सेनाध्यक्ष ने लद्दाख का दौरा किया। मई में चीन के साथ गलवान घाटी में हुए विवाद के बाद भी सेनाध्यक्ष मनोज मुकंद नरवणे ने लद्दाख का दौरा किया था।

चीन के साथ सीमा विवाद के कारण बने तनाव के बीच अब भारत ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, नेपाल से सटे बॉर्डर और भूटान से लगी सीमा पर आईटीबीपी तथा एसएसबी की तैनाती को बढ़ा दिया है। खासतौर पर चीन के बॉर्डर और नेपाल के बॉर्डर से सटे उत्तराखंड के इलाकों तथा ट्राई जंक्शन के इलाकों में संख्या बल बढ़ाया गया है। इसके अलावा सिक्किम का वह इलाका जहां भूटान सीमा पर पिछली बार डोकलाम विवाद हुआ था, वहां भी आईटीबीपी और एसएसबी की तैनाती बढ़ाई गई है।

भारत ने ड्रैगन को दिया झटका

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज रूस के लिए रवाना हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा फैसला लिया है। सूत्रों का कहना है कि इस दौरान राजनाथ सिंह का चीनी समकक्ष से मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है। राजनाथ सिंह ने चीनी रक्षामंत्री के साथ मुलाकात करने से इनकार कर दिया है। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब संगठन के दो प्रमुख सदस्य भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध है।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here