अब रेल से कर सकेंगे चार धाम यात्रा, कनेक्टिविटी पर काम कर रहा है रेलवे

0
512
Char Dham Yatra can now be done by rail, railways is working on connectivity

रेल मंत्री पीयुष गोयल ने ट्वीट कर सार्वजनिक की जानकारी

नई दिल्ली। अब चार धामों की यात्रा करना बहुत ही आसान होने वाला है। भारतीय रेलवे ने चारों धामों को जोडऩे के लिए रेल कनेक्टिविटी पर काम करना शुरू कर दिया है। जल्दी ही चार धाम के लिए ट्रेन चलने लगेगी। रेल मंत्री पीयुष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी को सार्वजनिक किया है।

बहुत से लोगों का सपना होता है कि वे चार धामों की यात्रा करें, लोगों के इस सपने को साकार करने के लिए मोदी सरकार ने आगे आते हुए इस दिशा में काम करना शुरू करवा दिया। जानकारी के अनुसार रेलवे ने इसके लिए सर्वे का काम काफी हद तक पूरा कर लिया है। चार धाम परियोजना नाम के इस प्रोजेक्ट के तहत रेलवे केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री को रेल कनेक्टविटी दे रही है।

रेल मंत्री ने ट्वीट में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में रेलवे करने जा रही है करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए चार धाम यात्रा आसान। उत्तराखंड की पवित्र वादियों में स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालु कर सकेंगे रेल द्वारा यात्रा।
इस पूरे प्रोजेक्ट का ज्यादातर हिस्सा दुर्गम पहाड़ी इलाकों से होते हुए गुजरेगा। इसके लिए रेलवेको कई जगह पर सुरंग भी बनानी होंगी। रेलवे के मुताबिक रेल लाइन गंगोत्री और यमुनोत्री तक जाएगी। वहीं बद्रीनाथ और केदारनाथ जल्द रेल नेटवर्क से जुड़ेंगे।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। 125 किलो मीटर लंबे इस टे्रक में से 105 किलो मीटर लाइन सुरंग से होकर गुजरेगी। इस लाइन के बीच कुल 12 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। एक रेलवेस्टेशन और सुरंग का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। पांच सुरंगों के निर्माण कार्य जारी है। इनके अलावा डोईवाला उत्तरकाशी बड़कोट रेलवेलाइन पर रेलवे ने प्लानिंग की है। यह रेलवे लाइन 122 किलो मीटर लंबी होगी। गौरतलब है कि इससे पहले तक देहरादून तक ही रेल जाया करती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here