राम की नगरी अयोध्या में स्थापित होगी महाराणा प्रताप की प्रतिमा

0
440
Maharana Pratap's statue will be established in Ram's city Ayodhya

12 फीट ऊंची होगी कांस्य प्रतिमा, जयपुर में हो रही तैयार

बीकानेर। राम की नगरी अयोध्या में महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 12 फीट की यह प्रतिमा कांस्य की होगी। महाराणा प्रताप की यह प्रतिमा जयपुर में तैयार की जा रही है।

वैसे तो महाराणा प्रताप राजस्थान के मेवाड़ में जन्मे थे। लेकिन उनकी वीरता के कारण उन्हें किसी प्रांत की परिधि में सीमित नहीं किया जा सकता है, यही कारण है कि अब महाराणा प्रताप की एक विशाल प्रतिमा भगवान राम की नगरी अयोध्या में स्थापित होने वाली है। खास बात ये है कि इस प्रतिमा को जयपुर में तैयार कराया जा रहा है। महाराणाप्रताप की साढ़े 12 फीट की प्रतिमा कांस्य से तैयार कराया जा रहा है। करीब सात महीनों से ये प्रतिमा तैयार की जा रही है, अगले 10 दिन में इसे पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा।

फिलहाल इसके निर्माण का काम अंतिम दौर में है। महाराणा प्रताप की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार महावीर भारती के अनुसार अयोध्या के क्षत्रिय समाज के आर्डर पर इसे तैयार किया जा रहा है। प्रतिमा का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। अब सिर्फ महाराणाप्रताप के हाथ में तलवार, भाला और उनके घोड़े चेतक पर कलंगी और गर्दन पर कपड़ा लगाना बाकी है।

करीब 1500 किलो की ये प्रतिमा अगले कुछ दिनों में बनकर तैयार हो जाएगी। इसके बाद जयपुर से अयोध्या ले जाया गया। प्रतिमा को ले जाने में दिक्कत आने पर इसे दो हिस्सों में बांटकर अयोध्या भेजा जा सकता है। जहां इसे स्थापित किया जाएगा।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here