महापौर की पहल, जेएनवी कॉलोनी में पायलट प्रोजेक्ट, बनाया जाएगा वेंडिंग जोन

0
318
Mayor's initiative, pilot project in JNV Colony, to be made vending zone

शहर के विकास एवं सौन्दर्यीकरण की महापौर की है महत्वाकांक्षी योजना

बीकानेर। महापौर की पहल पर जेएनवी कॉलोनी में शहर का पहला वेंडिंग जोन बनाया जा रहा है। शहर के विकास एवं सौन्दर्यीकरण की महापौर की महत्वाकांक्षी योजना का यह पायलट प्रोजेक्ट फिलहाल जेएनवी कॉलोनी से शुरू किया जा रहा है। शहर के अन्य क्षेत्रों में भी इसी प्रकार वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे।

कोरोना काल में सबसे ज्यादा प्रभावित वर्ग शहरी पथ विक्रेताओं (ठेला व्यापारी) के उत्थान के लिए महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित सुनियोजित अस्थायी वेंडिंग जोन बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दियें हैं। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जेएनवी कॉलोनी मूर्ती सर्किल से गुरुद्वारे की तरफ जाने वाली सड़क पर एक तरफा वेंडिंग जोन बनाया जा रहा है। भविष्य में शहर के सौन्दर्यीकरण एवं पथ विक्रेताओं की आवश्यकता के अनुसार ऐसे और भी वेंडिंग एवं नॉन-वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे।

वर्तमान में ऐसे वेंडिंग जोन ना होने के कारण पथ विक्रेता कहीं भी अपने ठेले लगा लेते हैं जिससे ग्राहक भी ऐसी जगह जाने से कतराते हैं, ट्रैफिक व्यवस्था भी सुचारू नहीं रह पाती है। वेंडिंग जोन में सुनियोजित बाजार बनाये जाने से ऐसे पथ विक्रेताओं की आय में भी वृद्धि होगी तथा ट्रैफिक व्यवस्था भी सुधर जाएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर निगम की ओर से पहले से पंजीकृत 2596 पथ विक्रेताओं को पहचान पत्र वितरण किये जा रहे हैं तथा नए पथ विक्रेताओं के पंजीकरण करने के लिए सर्वे करवाने के आदेश दे दिए गए हैं।

इस योजना पर नगर निगम की डे-एनयुएलएम टीम द्वारा कार्य किया जायेगा। योजना से जुडे सभी बिन्दुओं पर कार्य करने के पश्चात टाउन वेंडिंग कमिटी के समक्ष इसे प्रस्तुत कर इसे अनुमोदन करवाया जाएगा। टाउन वेंडिंग कमिटी से अनुमोदन हो जाने के बाद वेंडिंग जोन का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। इसके बाद शहर के बाकी मुख्य स्थान जहां ऐसे वेंडिंग एवं नॉन-वेंडिंग जोन बनाने की आवश्यकता है उन पर कार्य किया जाएगा।

वेंडिंग जोन में इन फुटकर विक्रेताओं के लिए पानी, रोशनी, कचरा संग्रहण के लिए कचरा पात्र एवं बेरिकेडिंग जैसी मूलभूत सुविधाएं दी जाएगी। प्रत्येक फुटकर व्यापारी को अपना ठेला लगाने के लिए 1.85 गुणा 1.2 मीटर की जगह तथा हर ठेले के आगे 1 मीटर जगह ग्राहकों के खड़े होने के लिए एवं 1 मीटर जगह चलने के लिए दी जाएगी। जिसके लिए इन विक्रेताओं से कुछ राशी नगर निगम द्वारा मासिक/सालाना फीस के रूप में ली जाएगी।

#Kamal kant sharma/Bhawani joshi www.newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here