कांग्रेस : महिलाओं और युवाओं पर खेल सकती है दावं

0
224
राहुल गांधी

प्रदेश में 40 सीटों पर महिलाओं और युवाओं को प्रतिनिधित्व देने पर चर्चा। वयोवृद्ध नेताओं को चुनाव मैदान में उतारने के मूड में नहीं आलाकमान।

बीकानेर। प्रदेश में तकरीबन तीन महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस किसी भी तरह से जीत दर्ज करना चाहती है। इसके लिए पार्टी महिलाओं और युवा चेहरों पर दावं खेलने की तैयारी में है।

बताया जा रहा है कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव में करीब 40 सीटों पर युवा चेहरे और महिलाओं को प्रत्याशी के रूप में उतारने पर विचार कर रही है।

राजनीति से जुड़े लोगों के अनुसार ये वो सीटें हैं, जहां कांग्रेस को कई बार हार का सामना करना पड़ा है, इसके अलावा इन सीटों में दो दर्जन से ज्यादा सीटें ऐसी हैं, जहां से चुनाव लडऩे वाले नेताओं की उम्र का आंकड़ा सत्तर साल के पार पहुंच गया है। ऐसे में पार्टी पुराने और वयोवृद्ध चेहरों पर दावं खेलने की बजाए महिलाओं और युवा चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने का मन बना चुकी है।

ये भी है एक वजह

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की मंशा है कि इस बार विधानसभा और लोकसभा चुनाव में युवाओं और महिला मतदाताओं को अपने पक्ष में लाया जाए, इन मतदाताओं को लुभाने के लिए वे महिलाओं और युवाओं को राजनीति में ज्यादा से ज्यादा प्रतिनिधित्व देना चाहते हैं। कई मौके ऐसे भी आएं हैं जब युवा चेहरों को राहुल गांधी ने राजनीति में आगे बढ़ाया है।

वहीं महिलाओं को राजनीति में 33 प्रतिशत आरक्षण के समर्थन में राहुल गांधी दिल्ली में महारैली भी कर चुके हैं।

पार्टी अध्यक्ष ने विकल्प तलाशने के दिए थे निर्देश

राजनीति सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आलाकमान भी उम्रदराज नेताओं को चुनाव मैदान में उतारने के मूड में नहीं है। ऐसे में आलाकमान ने वयोवृद्ध नेताओं की विधानसभा सीटों पर नए विकल्प तलाशने के निर्देश दिए थे।

राहुल गांधी के निर्देश के बाद ही पर्यवेक्षकों की भूमिका निभा रहे सह प्रभारियों ने करीब 40 ऐसी सीटों का डेटा तैयार किया है, जहां से महिलाओं और युवा चेहरों को प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है।

स्क्रीनिंग कमेटी को भेजी लिस्ट

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक सह प्रभारियों ने 40 सीटों की रिपोर्ट तैयार कर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी को भेजी है। सह प्रभारियों की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के बाद ही 7 सितम्बर को स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने महिला कांग्रेस और युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्षों को दिल्ली बुलाकर उनसे इन सीटों पर लम्बी चर्चा की थी।

बताया जा रहा है कि स्क्रीनिंग कमेटी जल्दी ही अब इस रिपोर्ट को राहुल गांधी को सौंपेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here