पेट्रोल पंपों पर संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा, कई दिनों तक मौजूद रहता है कोरोना वायरस

0
487
The risk of spreading infection at petrol pumps is high, corona virus is present for many days

अपनी जिम्मेदारी समझें शहरवासी, करें नियमों का पालन

बीकानेर। दुनियाभर के देश कोरोना संक्रमण से परेशान हैं। लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हैं और इतने ही इस वायरस की चपेट में आकर मर भी चुके हैं। तमाम देशों ने लॉकडाउन भी लगाया लेकिन इस दौरान जरूरी सेवाओं को खुला रखा गया, इन जरूरी सेवाओं में पेट्रोल पंप भी शामिल रहे। इन पेट्रोल पंपों पर सक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा बताया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के वायरोलॉजिस्ट डॉ. जॉय ग्रोव ने कहा है कि किसी धातु या प्लास्टिक से बनी सतह पर वायरस कई दिनों तक जिंदा रह सकता है। सार्वजनिक जगहों पर लोगों के जमा होने पर रोक है लेकिन पेट्रोल पंप खुले हैं, इस वजह से अब ऐसे दावे सामने आ रहे हैं जिनमें कहा जा रहा है कि ‘पेट्रोल पंप पर कोरोना वायरस कई दिनों तक मौजूद रह सकता है’ इस वजह से संक्रमण फैलने का खतरा भी ज्यादा हो जाता है।

डॉ. ग्रोव का कहना है कि इस महामारी के दौरान लोगों को सतर्कता बरतने की सख्त जरूरत है। सरकार लॉकडाउन को सफल बनाने की कोशिशें करे और बेहतर उदाहरण पेश करे। विशेषज्ञों का कहना है कि पेट्रोल पंप या दूसरी किसी सार्वजनिक जगह पर ऐसी चीजों के संपर्क में आने से बचें जिन्हें दूसरे लोग छूते हैं। अगर आप ऐसी किसी चीज को छूते हैं तो खुद को सेनिटाइज जरूर करें। हाथ बिना धोए अपनी आंख, नाक या मुंह को न छुएं। सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें या साबुन से अपने हाथ धोएं।

गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन किया और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत दी जिससे वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। करीब दो महीने से ज्यादा लॉकडाउन रखने के बाद अब सरकार ने ढील देनी शुरू कर दी है। बीकानेर में भी बाजार आदि खोल दिए गए हैं। ऐसे में अब शहरवासियों को स्वयं अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अब हाथों को धोने, मुंह पर मास्क लगा कर रखने, लोगों से कम मिलने जैसे नियम को पूरी तरह से अपनाना होगा। अगर कोई लापरवाही करता है तो उसका परिणाम उसे अपने परिजनों के साथ भुगतना पड़ सकता है।

Kamal kant sharma and Bhawani joshi newsfastweb.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here