स्वच्छता पखवाड़ा : स्वच्छ संवाद विषय पर संगोष्ठी

0
323
स्वच्छ

रेलवे स्टेशन और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सफाई रखने पर किया गया मंथन

बीकानेर। उतर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल की ओर से स्वच्छता जागरूकता पखवाड़े के तहत बीकानेर रेल मंडल द्वारा विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं। पखवाड़े के दूसरे दिन आज रेलवे प्रेक्षागृह में स्वच्छ संवाद विषय पर संगोष्ठी का आयोजन रेलवे प्रेक्षा गृह में किया गया।

संगोष्ठी की शुरुआत मंडल रेल प्रबन्धक एके दुबे ओर लालेश्वर महादेव मंदिर महंत संवित सोमगिरि महाराज ने दीप प्रज्ज्वलन कर की।

स्वच्छता संवाद कार्यक्रम में शहर को कैसे साफ -सुथरा रखा जाए और रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता व्यवस्था को किस तरह अच्छे से रखा जाए एवं उसमें आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर चिंन्तन-मनन किया गया।

संगोष्ठी में अपने विचार रखते हुए मंडल रेल प्रबन्धक एके दुबे ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट में बीकानेर रेल मंडल की स्टेशनों की सफाई का ग्राफ सुधरा है लेकिन अभी भी कुछ स्टेशनों पर सुधार की काफी गुंजाइश देखी जा रही है।

स्वच्छ

इसके लिए जरूरी है कि पहले शहर स्वच्छ बने जिससे स्टेशनों की स्वच्छता व्यवस्था में सुधार होगा। इसी के तहत शहर के गणमान्य लोगों के साथ यह संवाद कार्यक्रम रखा गया है ताकि लोग स्वच्छता विषय पर अपने विचार रख सकें।

संगोष्ठी में बीकानेर महापौर नारायण चौपड़ा, स्काउट गाइड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विमला डुकवाल, वेटेनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.विष्णु शर्मा ने भी स्वच्छता ही सेवा विषय पर अपने विचार रखे।

इनके अलावा उद्योगपति डीपी पचीसिया, सुभाष मित्तल, बीकानेर उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष जुगल राठी सहित कई गणमान्य जनों ने शहर और सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता रखने के लिए अपने-अपने विचार रखे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here